लाइव टीवी

Cucumber in Summers: गर्मी में बहुत फायदेमंद होता है खीरा, खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां

Updated Jun 13, 2022 | 00:15 IST

Benefits of Eating Cucumber: खीरे में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं, साथ ही इसमें कैलोरी, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा कम होती है, जो दिल संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं।

Loading ...
Benefits of Cucumber
मुख्य बातें
  • दिल संबंधी समस्याओं से बचे रहने के लिए रोज खाएं खीरा
  • खीरा खाने से ब्लड शुगर लेवल होता है कंट्रोल
  • शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खाएं खीरा

Benefits of Eating Cucumber: गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखना और शरीर में पानी की पूर्ति को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए गर्मियों की डाइट में ऐसी चीजों को शामिल किया जाना चाहिए, जिनमें पानी की पर्याप्त मात्रा होने के साथ-साथ जरूरी पोषक तत्व भी शामिल हो। ऐसे में खीरा बेतर ऑप्शन हो सकता है। खीरे में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं, साथ ही इसमें कैलोरी, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा कम होती है, जो दिल संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं खीरे से होने वाले फायदों के बारे में-

पढ़ें- हड्डियों को मजबूत करने के लिए नाश्ते में खाएं ग्रीक योगर्ट, जानिए साधारण दही से है कितना फायदेमंद

गर्मी में खीरा खाने के फायदे

शरीर को करे हाइड्रेट
खीरे में पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद होता है, साथ ही इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं, जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है। इसके साथ ही खीरा खाने से पाचन अच्छा बना रहता है, जिससे कब्ज की समस्या और किडनी की पथरी से बचे रहने में मदद मिलती है।

कैंसर के खतरे को करे कम
एक रिसर्च के मुताबिक, खीरे में कड़वे स्वाद वाले पोषक तत्व होते हैं, जो कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में मददगार होते हैं, इससे कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। खीरे में पाए जाने वाले इन कड़वे पोषक तत्वों को  cucurbitacin कहा जाता है।

हार्ट की बीमारी से रखे स्वस्थ
दिल को स्वस्थ रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए खीरा बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, खीरे में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और दिल संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है।

​डायबिटीज
शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खीरा काफी कारगर होता है। दरअसल, खीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण मौजूद होते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। डायबिटीज की समस्या से राहत पाने के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है।  

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)