लाइव टीवी

Kheere Ke Fayde: गर्मियों में वजन कम करने के साथ त्वचा में निखार लाता है खीरा, होते हैं कई फायदे

Updated May 06, 2020 | 19:50 IST

Cucumber Benefits In Summer: खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें कई पोष्क तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बेहद जरूरी है। जानिए इसके फायदों के बारे में...

Loading ...
cucumbers benefits
मुख्य बातें
  • खीरे के कई फायदे हैं, जिससे आप अब तक अनजान है।
  • त्वचा के निखार के साथ-साथ शरीर को हाइड्रेट करता है खीरा।
  • खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो मेटाबॉलिज्म मजबूत करता है।

गर्मी के मौसम में पानी की कमी या फिर अन्य बीमारियों से बचने के लिए अक्सर हेल्दी खाना खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में फल और हरी सब्जियां खाने पर अधिक जोड़ दिया जाता है। वहीं गर्मी में अपने डायट में खीरे को शामिल फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि यह एक ऐसी सब्जी है, जो आपके शरीर को डिटॉक्स करती है, और आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखती है। अपने डायट में खीरे को हम अलग-अलग तरीके से शामिल कर सकते हैं, जैसे सलाद, रायता, स्मूदी आदि।

खीरे में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट,विटामिन के, विटामिन सी,  मैग्नीशियम, मैग्नीज और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही खीरा वजन कम करने में बहुत मददगार साबित होता है। दरअसल खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो मेटाबॉलिज्म मजबूत करता है। इसके अलावा खीरे के कई फायदे हैं, जिससे आप अब तक अनजान है।

शरीर को हाइड्रेट और करता है डिटॉक्सीफाई- खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है और इसलिए यह शरीर को हाईड्रेट करता है। यह शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है और आपको अंदर से स्वस्थ रखता है। खीरा एक प्रभावी सिस्टम क्लीन्जर है जो टॉक्सिक पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल सकता है।

त्वचा को है निखारता- खीरे का जूस चेहरे पर लगाने से आप रिफ्रेश महसूस करेंगे। खीरे का जूस ड्राई स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसके अलावा फेस मास्क में खीरे का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा में कसाव लाता है। वहीं खीरा त्वचा को सनबर्न से भी बचाता है। 

डार्क सर्कल भी करता है कम- खीरे के स्लाइस का इस्तेमाल आप ब्यूटी ट्रिटमेंट के लिए भी कर सकते हैं। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए रोजाना खीरे के स्लाइस का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ त्वचा में निखार लाने का भी काम करता है खीरा। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए खीरे के स्लाइस आंखों पर रखें और 10 मिनट छोड़ दें। कुछ दिन में फर्क साफ नजर आने लगेगा।

बदबू का करता है इलाज- पेट में गर्मी होने की वजह से अक्सर सांसों से बदबू आने लगती हैं। ऐसे में खीरा आपकी इस समस्या को दूर करेगा, बता दें कि खीरा पेट की गर्मी को कम करने में मदद करता है। इसके लिए अपने मुंह में खीरा का एक टुकड़ा रखें जो बैक्टीरिया को मार देगा। 

खीरे में छिपा है खूबसूरती का राज- खीरा केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि नाखूनों और बालों के लिए भी अच्छा होता है। खीरे के इस्तेमाल से आप त्वचा के टैनिंग को कम कर सकते हैं। इसके अलावा खीरे में मौजूद सिलिका बालों को बढ़ने में मदद करता और नाखूनों को मजबूत बनाता है। 

वजन कम करने में मददगार- खीरा में फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होता है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खीरा खाना एक बेहतर ऑप्शन है।

रक्तचाप को करता है नियंत्रित- खीरे में मैग्नीशियम,पोटेशियम और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं जो रक्तचाप को सही बनाए रखने में मदद करते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)