लाइव टीवी

Benefits of jeera water: नियमित रूप से पिएं जीरे का पानी, शरीर को मिलेंगे इतने सारे फायदे कि आप भी चौंक जाएंगे

Updated Jun 03, 2022 | 19:32 IST

Benefits of jeera water: जीरे में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। यदि आप रोजाना खाली पेट जीरे का पानी पीना शुरू कर दें, तो आप खुद को कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं।

Loading ...
जीरा पानी के फायदे
मुख्य बातें
  • जीरे में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है
  • खाली पेट जीरा पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो सकती हैं
  • जानें जीरे के पानी को पीने के फायदे

Benefits of jeera water: भागदौड़ वाली जिंदगी होने की वजह से अधिकांश लोग अपने पर समय नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से हमारा शरीर बहुत कम समय में साथ देना छोड़ देता है। कभी-कभी तो हम बिल्कुल दवाई पर ही आश्रित हो जाते है। लेकिन क्या आपको पता है, आपके किचन में कई ऐसे इनग्रेडिएंट है,जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं। जी हां जीरा एक ऐसा इनग्रेडिएंट है,जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। जीरा में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। यदि आप रोजाना खाली पेट जीरा पानी पीना शुरू कर दें, तो आप कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। तो आइए आज हम आपको जीरा पानी पीने के फायदे बताते हैं।

जीरे का पानी पीने के फायदे

1. पेट के लिए लाभदायक 

 जीरा का पानी एसिडिटी, सूजन, अपच एवं पेट दर्द की समस्या में रामबाण की तरह काम करता हैं। आपको बता दें जीरा पानी पाचन क्रिया को तेज करता है, जिसकी वजह से आंत की समस्याओं से लड़ने में मदद मिलती है।

2. प्रेग्नेंसी के दौरान पाचन में करें सुधार

प्रेग्नेंसी के दौरान यदि आप जीरा पानी पीना शुरू कर दें, तो आपकी पाचन क्रिया काफी मजबूत हो सकती है। जानकारों के मुताबिक इस अवस्था में जीरा पानी पीने से यह एंजाइमों के लिए उत्तेजक के रूप में कार्य करता है, जो कार्बोहाइड्रेट और वसा के पाचन के लिए जरूरी हैं।

3. इम्यूनिटी करे बूस्ट

जीरा में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। यदि आप रोजाना जीरा पानी पीना शुरू कर दें, तो आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत हो सकती है और आप कई तरह की बीमारियों से लड़ कर खुद को बचा सकते हैं।

4. डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक

एक्सपर्ट के अनुसार डायबिटीज रोगियों के लिए जीरा पानी बहुत ही लाभदायक होता है। यदि ऐसे रोगी खाली पेट रोजाना जीरा पानी पिएं तो उनके रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है। आपको बता दें, जीरा शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को उतेजित करता है, जिसकी वजह से रक्त शर्करा का स्तर कंट्रोल में रहता है।

5. रक्तचाप को नियंत्रित करने में करे मदद 

जीरे के पानी में पोटेशियम की मात्रा काफी पाई जाती है। यदि आप रोजाना जीरा पानी पीना शुरू कर दें, तो आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रह सकता है।

6. श्वसन प्रणाली में करे मदद

जीरे का पानी श्वसन तंत्र को काफी प्रभावित करता है। यदि आपको किसी प्रकार की श्वसन समस्या हो, तो आप सुबह-सुबह 1 ग्लास जीरा पानी पीकर देखें काफी आराम मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)