लाइव टीवी

Benefits of Mango Leaves: सेहत के लिहाज से बड़ी गुणकारी है आम की पत्तियां, जानिए इसके फायदे

Updated Jun 22, 2021 | 14:36 IST

Mango Leaves Health Benefits: क्या आप जानते हैं, कि आम के साथ-साथ उसके पत्ते भी आपकी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। हम आपको बताते हैं आम की पत्तियां सेहत के लिहाज से कितनी लाभकारी होती है।

Loading ...
आम की पत्तियों के लाभ। (तस्वीर के लिए साभार-iStock images)
मुख्य बातें
  • आम के पत्ते सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होते हैं
  • आम के पत्ते एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं
  • जलन या चोट को कम करने में आम के पत्ते काफी मददगार हैं

नई दिल्ली: आम के फल  को फलों का राजा कहा जाता है। और जगजाहिर है कि फलों का राजा आम तो सभी को पसंद होता है और यह सेहत के लिए भी फायदेमंद भी होता है। क्या आप यह भी जानते हैं कि आम के साथ-साथ इसके पत्ते भी सेहत के लिए गुणकारी होते हैं। 

मधुमेह को करता है कंट्रोल

आम की पत्तियों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन मौजूद होता है। यह प्रारंभिक मधुमेह के इलाज में इस्तेमाल की जाती हैं। मधुमेह के इलाज में आम के पत्तियां फायदेमंद होती हैं। इसके लिए आप पत्तियों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें और नियमित रुप से पाउडर का सेवन करें।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक

जिनका ब्लड प्रेशर हाई होता है, वह आम के पत्तों को उबालकर इसकी चाय या काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। साथ ही जो लोग बेचैनी से पीड़ित रहते हैं उनके लिए भी आम के पत्ते का काढ़ा बेहद फायदेमंद है।

सांस संबंधी परेशानियां करे दूर

आम के पत्ते श्वसन संबंधी परेशानियों को दूर करने में काफी फायदेमंद होते हैं। जो लोग सर्दी, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा से पीड़ित होते हैं उनके लोगों के लिए आम के पत्ते बेहद उपयोगी हैं। यदि आप आम के पत्तों का काढ़ा बनाकर उसमें थोड़ा शहद मिलकर उसका सेवन करते हैं, तो इससे खांसी ठीक हो जाती है।

पथरी का इलाज

क्या आप जानते हैं कि आम के पत्ते गुर्दे की पथरी और पित्ताशय की पथरी को ठीक करने में मददगार होते हैं। इसके लिए आप आम के पत्तों का चूर्ण तैयार कर रात में एक गिलास में रखें और सुबह उठकर उसका सेवन कर लें। ऐसा करने से पथरी टूट जाती है और मूत्र के रास्ते से बाहर आ जाती है।

घाव और जलन को करें ठीक

त्वचा की जलन को ठीक करने और घाव को भरने में आम के पत्ते बेहद मददगार होते हैं। आम के पत्ते का लेप लगाकर चोट या जलन को आसानी से कम कर सकते हैं।

पेट के लिए फायदेमंद

यदि आपको भी पेट संबंधी समस्या है और आप उससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आम को कुछ पत्तों को पानी में भिगोकर उन्हें ढककर रख दें। फिर सुबह उस पानी को छान कर खाली पेट उस काढ़े को पिएं। आपको लाभ होगा।

 बालों के लिए फायेमंद

आम के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और बालों को नुकसान से बचा सकते हैं। आम के पत्ते बालों का विकास करने में मदद करते हैं और झड़ने भी नहीं देते।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।