लाइव टीवी

Benefits of Matka Water: गर्मियों में फ्रिज की जगह पिएं मिट्टी के मटके का पानी, होंगे ये कमाल के फायदे

Updated May 16, 2022 | 07:11 IST

Matka Water Benefit: गर्मी में फ्रिज के स्थान पर मिट्टी के बर्तन का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, मिट्टी के बर्तन में पानी पीने से जहां लू से बचने में मदद मिलती है, वहीं इसके मिनरल्स स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

Loading ...
Matka Water benefits in summer
मुख्य बातें
  • मटके में नेचुरली प्यूरिफाई होगा पानी
  • लू से बचाने में मददगार मटके का पानी
  • मटके के पानी से नहीं होगी गले में खराश

Benefits of Matka Water: गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और भयंकर गर्मी से बचने के लिए लोग फ्रिज का पानी पीते हैं। ज्यादातर लोग तो बाहर तेज धूप में से घर के अंदर जाते ही पहले फ्रिज खोलते हैं और तुरंत बोतल से ठंडा पानी पी लेते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए बहुत हानिकारक सिद्ध हो सकता है। दरअसल, तेज धूप में से जाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से जुकाम, सिर दर्द और खांसी हो सकती है। ऐसे में फ्रिज के स्थान पर यदि मिट्टी के घड़े का पानी पिया जाए, तो वो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं मिट्टी के घड़े का पानी पीने के फायदे-

ये भी पढ़ें: दही के साथ भुना जीरा खाने से होते हैं ये कमाल के फायदे, ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल

मटके का पानी पीने के फायदे

पानी को नेचुरली करे ठंडा

पानी को नेचुरली ठंडा करने के लिए मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, मिट्टी के बर्तन में पानी रखने से बाहर की गर्मी घड़े के अंदर नहीं जा पाती, जिससे पानी का तापमान बढ़ता नहीं है और पानी ठंडा रहता है।

पानी को प्राकृतिक रूप से करे शुद्ध

पानी को शुद्ध बनाने के लिए सदियों से मिट्टी के बर्तन का उपयोग किया जाता रहा है। दरअसल, मिट्टी में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो पानी की अशुद्धियों को सोख लेते हैं और पानी को नेचुरली प्यूरिफाई करते हैं।

 लू से बचाता है मटके का पानी

मटके में पानी रखने से मिट्टी के कुछ मिनरल्स पानी में भी आ जाते हैं, जो कुछ बीमारियों को दूर कर स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। दरअसल, मिट्टी के बर्तन में रखे पानी को पीने से लू से बचने में मदद मिलती है। साथ ही बॉडी हाइड्रेट रहती है।

ये भी पढ़ें: घर में रखे नारियल के तेल से दूर हो जाएगी स्किन की एलर्जी, त्वचा में जलन होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय    

गले की खराश को करे खत्म

गर्मी के मौसम में बाहर से जाते ही जो लोग फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, उन्हें जुकाम होने के साथ-साथ गले में खराश की समस्या भी हो जाती है। गले की खराश की इस समस्या से बचने के लिए मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीना फायेदमंद होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)