लाइव टीवी

रूप न‍िखारने से लेकर कोलेस्ट्रॉल ठीक करने तक, संतरे के छिलके के हैं ये फायदे 

Updated Mar 03, 2018 | 08:37 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अधिकतर लोग जब संतरा खाते हैं तो इसके छिलके को अनुपयोगी मानकर फेंक देते हैं, लेक‍िन क्‍या आप जानते हैं संतरे के छ‍िलके से कई तरह की परेशान‍ियां दूर की जा सकती हैं...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
कई तरह के गुणों से भरपूर है संतरे का छ‍िलका

नई द‍िल्‍ली. फलों के साथ-साथ उनके छिलकों में भी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, यह तो आप जानते ही होंगे। संतरे के छिलकों का प्रयोग भी आपने शायद फेसपैक बनाने में किया हो। लेकिन संतरे का छिलका आपकी सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है जितना कि त्वचा के लिए।

अधिकतर लोग जब संतरा खाते हैं तो इसके छिलके को अनुपयोगी मानकर फेंक देते हैं या उसके छिलके का उपयोग एक दूसरे की आंखों में डालने व रुलाने के लिए मस्ती में करते हैं। जो एक तरह से एक उपयोगी चीज का नुकसान करना ही कहलाएगा। जी हां आपको ये सुनकर आश्चर्य जरूर हो रहा होगा लेकिन यह सच है। संतरे का छिलका इतना उपयोगी है कि जब आप इसके गुण जान जाएंगे तो कभी इसके छिलके फेंकना नहीं चाहेंगे। कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

संतरे विटामिन सी के कारण, हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने अच्छे होते हैं। संतरे विटामिन ए और बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, घुलनशील फाइबर और अन्य पोषक तत्वों के साथ भी परिपूर्ण होते हैं। इस टैंगी फल का आनंद लेने के बाद, हम में से ज्यादातर इसके छिलके दूर फेंक देते हैं। लेकिन ऐसा करने में, हम कई स्वास्थ्य लाभों से दूर हो जाते हैं। इसके छिलके के अद्वितीय स्वास्थ्य, सौंदर्य और अन्य उपयोग होते हैं। 

Read: कार्डिक अरेस्ट से हुई श्रीदेवी की मौत, जानिए हार्ट अटैक से कैसे है अलग

संतरे के छिलके के फायदे, ऐसा लेप जो की आपकी त्वचा को सॉफ करे और बच्चो की तरह कोमल व चमकदार बना दे। लेप करने के लिए संतरे के छिलके मे 1 चम्मच नीबू का रस, 1 चम्मच शहद मिलाकर पीस ले और 20 मिनिट तक लगाकर रखे फिर गुनगुने पानी से धो ले।

संतरे के छिलके का पाउडर बेहतरीन और पोषण से भरपूर स्क्रब का कार्य करता है। आप इसमें गुजाबजल मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर कुछ देर लगाए रखें और स्क्रब करते हुए साफ करें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Read:टेंशन और वजन कम करता है राजमा-चावल, जानिये इसके ये बड़े फायदे
 
दमकती हुई त्वचा के लिए संतरे के छिलके का पैक और स्क्रब बेहतरीन तरीका है। यह त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। आप चाहें तो संतरे के छिलके और संतरे के रस को मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। यह न केवल आपकी त्वचा को समान बनाएगा बल्कि त्वचा को नमी भी प्रदान करेगा। धूप में अगर आपकी त्वचा झुलस गई है तो संतरे के छिलके का पैक बनाकर लगाने से इसका असर काफी कम हो जाएगा।  

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।