लाइव टीवी

Benefits Of Sugarcane Juice : शरीर को कई बीमारियों से सुरक्षित रखता है गन्ने का रस, जानिए इसके लाभ

Updated Feb 05, 2021 | 13:38 IST

Benefits Of Sugarcane Juice: गन्ने का रस हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है और हमारी स्किन को भी निखारता है।

Loading ...
गन्ने का रस शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। (तस्वीर के लिए साभार- (iStock images)
मुख्य बातें
  • कैंसर से लड़ने में सहायक है गन्ने का रस
  • यह हमारे बॉडी में कॉलेस्ट्रोल का स्तर कम करने में सहायक
  • गन्ने का रस वजन कम करने में भी मददगार

नई दिल्ली: गन्ना एक बेहतरीन कुदरती पदार्थ है जो शरीर में सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है। गन्ने का रस पीने में तो बहुत स्वादिष्ट होता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि यह हमारे लिए कितना सेहतमंद और गुणकारी है?

इसमें मौजूद कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम और मैग्नेशियम जैसे पोषक तत्व हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और इसके सेवन से हमारे दांतो में भी कोई परेशानी नहीं होती है। गन्ने का रस पीने से हमारे खून का बहाव भी सही रहता है। यह मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियों से भी लड़ने की ताकत रखता है।

गन्ने का रस पीने से निखरती है त्वचा
गन्रे के रस में मौजूद अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड पदार्थ पाया जाता है जो त्वचा की बीमारियों को दूर करता है। यह हमारी त्वचा को मुहांसो, दाग और झुर्रियों से राहत दिलाता है। गन्ने के रस को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा खिली-खिली,साफ और चमकदार दिखेगी।

वजन कम करने में भी लाभदायक
गन्ने का रस हमारी बॉडी को प्राकृतिक शक्कर पहुंचाता है और खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके वजन कम करने में सहायता प्रदान करता है। गन्ने के रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण हमारा वजन संतुलित रहता है।

नाखूनों को बनाए मजबूत
स्वस्थ और खूबसूरत नाखून तो सभी चाहते हैं। इन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए कैल्शियम जरूरी मिनरल की जरुरत होती है। गन्ने के जूस में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे नाखूनों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है।

बचाए दिल की बीमारियों से
गन्ने का रस पीने से हमारे बॉडी में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर कम होता है। इस कारण धमनियों में फैट यानी वसा नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खून का बहाव यानी सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है।

डायबिटीज के इलाज में फायदेमंद
मधुमेह के मरीज भी गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि गन्ने में ग्रलाइसीमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से यह मधुमेह के रोगियों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है।

पाचन को भी रखता है ठीक
गन्ने के रस में पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से यह हमारी शरीर के पाचनतंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गन्ने का रस पीने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

कैंसर से लड़ने में सहायक
गन्रे का रस कैंसर से लड़ने में हमारी मदद करता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नेशियम और आयरन की मात्रा इसके स्वाद को खारा बनाती हैं, इसमें मौजूद तत्व हमें कैंसर से बचाते हैं। कुल मिलाकर गन्ने का सेवन आपके शरीर की सेहत के लिए काफी मददगार होता है और इसका सेवन हमें जरूर करना चाहिए।