लाइव टीवी

Detox Drinks: सुबह खाली पेट पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, शरीर में जमा गंदगी कुछ ही दिनों में हो जाएगी गायब

Updated Mar 30, 2022 | 16:20 IST

Healthy Detoxing drinks : शरीर के अंदर की गंदगी को साफ करने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करना आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है। इससे शरीर की कई बीमारियां जैसे- मोटापा, ब्लड प्रेशर, गैस इत्यादि दूर हो सकती हैं।

Loading ...
Detoxing Weight Loss Drinks
मुख्य बातें
  • शरीर की गंदगी साफ कर सकता है डिटॉक्स ड्रिंक
  • दालचीनी और शहद के ड्रिंक से वजन हो सकता है कम
  • पुदीने और खीरे के ड्रिंक से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है दूर

Weight Loss Detoxing drinks : आधुनिक लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से शरीर में कई तरह की गंदगी जमा होने लगती है। ऐसे में शरीर में कई तरह की समस्याएं जैसे- मोटापा, पेट की परेशानी, पेट में सूजन इत्यादि होने लगता है। ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए शरीर को डिटॉक्सिफाई करना बहुत ही जरूरी होता है। शरीर की गंदगी को साफ करने के लिए एक्सपर्ट कई तरह के हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं। इन हेल्दी डाइट में कई ऐसे ड्रिंक्स हैं, जिससे आप शरीर की गंदगी को साफ करने के साथ-साथ शरीर को वजन भी घटा सकते हैं। साथ ही इससे शरीर की कई बीमारियां दूर भी हो सकती हैं।

Also Read: High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में भूलकर भी न करें ये एक्सरसाइज, वर्ना हो सकती हैं गंभीर परेशानी

शरीर की गंदगी साफ करे ये डिटॉक्स ड्रिंक

दालचीनी और शहद ड्रिंक - शहद औच दालचीना का ड्रिंक शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण मौजूद होता है, जो शरीर की गंदगी को साफ करने में मददगार हो सकता है। वहीं, शहद भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में दोनों का मिश्रण आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

कैसे बनाएं दालचीनी और शहद का ड्रिंक - दालचीनी और शहद का ड्रिंक तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 गिलास पानी में दालचीनी के कुछ टुकड़े डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इस पानी को छानकर इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स कर लें। लीजिए आपका ड्रिंक तैयार है। अब इसे रोजाना खाली पेट पिएं। इस ड्रिंक के सेवन से शरीर संक्रमण के साथ-साथ सूजन की परेशानी कम हो सकती है।

Also Read: Mouth Smell : मुंह के दुर्गंध की वजह से हो रहे हैं शर्मिंदा? इन घरेलू उपायों से करें इसका इलाज

पुदीने और खीरे का ड्रिंक - शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए पुदीने और खीरे का ड्रिंक भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, खीरे में पानी की काफी ज्यादा मात्रा होती है। ऐसे में यह आपको काफी लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं। ऐसे में यह ड्रिंक आपके लिए काफी हेल्दी होता है।

कैसे तैयार करें पुदीने और खीरे का ड्रिंक - पुदीने और खीरे का ड्रिंक तैयार करने के लिए खीरे को बारीक काट लें। अब इसे एक बोतल में भरकर रख लें। इसके बाद इसमें पुदीने की कुछ पत्तियां डाल लें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करें। रोजाना इस ड्रिंक के सेवन से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है। साथ ही मोटापा और ब्लड प्रेशर जैसी परेशानी भी दूर हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)