लाइव टीवी

Bitter Gourd: इस तरह की लौकी का कभी ना करें सेवन, माना जाता है बेहद खतरनाक जहर

Updated Jun 28, 2022 | 22:12 IST

Disadvantages of Bitter Gourd: लौकी हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन कई बार लौकी कड़वी निकल जाती है और यह कड़वी लौकी शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होती है। इसके सेवन से व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
bitter guard
मुख्य बातें
  • लौकी सेहत के लिए सबसे बेहतर सब्जी मानी जाती हैं
  • यह शरीर के लिए वरदान मानी जाती है
  • कड़वी लौकी सेहत के लिए नुकसानदायक बताई जाती हैं

Kadvi Lauki Khane Ke Nuksan: लौकी बहुत कम लोगों को पसंद आती है। भले ही लौकी कम अच्छी हो लेकिन इसके फायदे अनगिनत है। लौकी सेहत के लिए सबसे बेहतर सब्जी मानी जाती हैं। यह शरीर के लिए वरदान मानी जाती है। लौकी में भरपूर मात्रा में डायट्री फायबर, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम व जिंक जैसे कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन कई बार लौकी हमारी सेहत के लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है। वह तब जब लौकी का स्वाद कड़वा हो, कड़वी लौकी सेहत के लिए नुकसानदायक बताई जाती हैं। अगर लौकी कड़वी निकल जाए तो इसे तुरंत फेंक देना चाहिए। इसका इस्तेमाल खाने में नहीं करना चाहिए। कड़वी लौकी खाने से व्यक्ति अस्पताल में भर्ती भी हो सकता है। आइए जानते हैं कड़वी लौकी सेहत में कैसे असर डालती है।

कड़वी लौकी किडनी को पहुंचाता है नुकसान

कड़वी लौकी खाने से व्यक्ति को डायरिया, पेट की समस्या, फूड पॉइजनिंग जैसे कई परेशानियां हो सकती हैं। लौकी कड़वी होने पर विषैली हो जाती है। इसे खाना मतलब सेहत को भारी नुकसान पहुंचाना है। यही नहीं ये कड़वी लौकी किडनी और लीवर को भी नुकसान पहुंचाती है। इसके वजह से ऑर्गन के फेल होने की होने का जोखिम भी बना रहता है। कड़वी लौकी कभी भी नहीं खानी चाहिए।

Also Read- Mulethi Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने में ही नहीं, कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है मुलेठी, ऐसे करें सेवन

जहर मानी जाती है कड़वी लौकी

इसके अलावा कड़वी लौकी खाने से या कड़वी लौकी का जूस पीने से शरीर में कई एलर्जी भी हो जाती है। जैसे खुजली, रैशेज पड़ना आदि। यह काफी समस्या देते हैं। कड़वी लौकी जहर मानी जाती है, जो कई बार व्यक्ति की जान भी ले सकती है। इसलिए इसका सेवन करने से हमेशा बचना चाहिए।

Also Read- Tips To Improve Memory: बार-बार भूलने की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

कैसे बरतें सावधानी

लौकी की सब्जी बनाने से पहले लौकी को थोड़ा सा चख लें और देख ले कहीं यह कड़वी तो नहीं है। अगर लौकी थोड़ी कड़वी लगे तो उसे ना बनाएं। इस तरह से लौकी के जूस का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करें। लौकी का जूस बनाने से पहले जरा सा लौकी टेस्ट कर लें अगर यह कड़वी लग रही है, तो तुरंत इसे फेंक दें और अगर आपने से गलती से पी लिया है तो तुरंत उल्टी कर लें ताकि अंदर गई लौकी उल्टी से बाहर निकल जाएं और आपके शरीर में कोई भी इफेक्ट न छोड़े।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)