लाइव टीवी

बालों की इस समस्‍या में बहुत फायदा देता है काला नमक, जानें क‍िस तरह करें सेवन

मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Feb 27, 2020 | 08:53 IST

Black salt benefits: काला नमक के कई गुण बताए जाते हैं। वैसे और बातों के अलावा ये आपके बालों को भी खूबसूरत बनाता है। जानें इसके तमाम फायदे -

Loading ...
Black Salt Benefits: जानें काला नमक कैसे है फायदेमंद

रसोई घर में आम सी मिलने वाली चीज है काला नमक। इसके गुणों पर अक्‍सर कोई गौर नहीं करता। लेकिन इस साधारण सी चीज में सेहत को दुरुस्‍त रखने के साथ ही इसकी खूबसूरती निखारने का खजाना भी छ‍िपा है। काले नमक का एक अपना ही स्वाद होता है और इस अलग स्वाद में औषधीय गुण भी होते हैं। हालांकि ये भी सच है कि बहुत से लोगों को काला नमक का स्वाद पसंद नहीं आता। दरअसल ये थोड़ा तेज होता है। लेकिन इससे होने वाले फायदे जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे क्‍योंक‍ि सफेद नमक की तुलना में ज्‍यादा फायदेमंद बताया गया है। 

वैसे फायदा जानकर काले नमक को जरूरत से ज्‍यादा भी नहीं खाना चाह‍िए। क्‍योंक‍ि ये आपकी सेहत को नुकसाल भी पहुंचा सकता है। काले नमक का ज्‍यादा सेवन ब्‍लड प्रेशर बढ़ा सकता है। वहीं काला नमक यदि ज्यादा लिया जाए तो इससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती हैं। ये स‍िचुएशन क‍िडनी के ल‍िए सही नहीं होती। 

Kala Namak Ke Fayde / यहां जानें काला नमक के फायदे - 

  1. दोमुंहे बाल या डैंड्रफ की दिक्कत हो तो आपको नींबू या टमाटर के रस में काला नमक मिला कर पीना चाहिए। इससे फायदा होगा। 
  2. जब आप नींबू पानी या सलाद के साथ काला नमक यूज करते हैं तो इससे आपकी भूख काबू में रहती है। इसलिए ये वजन कम करने में भी असरदार है। 
  3. नहाने के पानी में चुटकी भर काला नमक डाल दें। इस पानी से शरीर की थकान उतरने के साथ त्‍वचा के डेड सेल्स भी आसानी से निकल जाएंगे। यानी स्‍किन में भी न‍िखार आएगा। 
  4. अगर आपका कॉलेस्‍ट्रोल बढ़ा हुआ है तो आपको काला नमक खाना चाहिए क्योंकि ये खून को पतला करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 
  5. काले नमक में बहुत से मिनिरल्स होते हैं जो उल्टी, एसिडीटी या कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं। काला नमक एसिडीटी को खत्म कर देता है। साथ ही मुंह का जायका भी बनाता है। नींबू पानी के साथ काला नमक डाल कर पीना तीनों ही रोगों में फायदेमंद होता है। 

ध्‍यान रखें क‍ि सीमित मात्रा में लेने पर काला नमक फायदा करता है। आप इसे सलाद, छाछ, रायते आद‍ि के साथ ले सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: लेख में बताई गई टिप्स और सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।