लाइव टीवी

Black Tea Benefits: स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है ब्लैक टी, ऐसे करें इस्तेमाल

Updated May 09, 2022 | 21:26 IST

Black Tea Benefits: ब्लैक टी थकान और सिरदर्द को ही दूर नहीं करती है, बल्कि ये स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। ब्लैक टी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं, जो स्किन से टॉक्सिन को बाहर निकाल उसे निखारने का काम करते हैं, साथ ही बालों को भी चमकदार बनाते हैं।

Loading ...
बालों की सुरक्षा के लिए रामबाण है ब्लैक टी
मुख्य बातें
  • रिंकल्स को दूर करने में मददगार ब्लैक टी
  • आंखों की सूजन को करे दूर
  • बालों को बनाए शाइनी और नेचुरल ब्लैक

Benefits Of Black Tea For Hair: दुनिया में चाय के दीवानों की कमी नहीं है। चाय की दीवानगी और शौक कुछ ऐसा है कि हर कोई इसे पीना पसंद करता है। किसी खास विषय पर चर्चा हो या रूठे दोस्त को मनाना हो, चाय के साथ हर बात बन सकती है। जब बात थकान और सिरदर्द को दूर करने की आती है, तो हर किसी को चाय याद आती है। दिमाग को तरोताजा कर थकान दूर वाली चाय में एक गुण और भी है। दरअसल, चाय स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है, खासकर ब्लैक टी। ब्लैक टी एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होती है, जो स्किन से टॉक्सिन को बाहर निकाल स्किन सेल्स को जीवित करती है। तो चलिए जानते हैं ब्लैक टी से बालों और स्किन को होने वाले फायदों के बारे में-

पढ़ें- सुबह का नाश्ता राजा की तरह क्यों करना चाहिए, जान लेंगे तो कभी स्किप नहीं करेंगे

रिंकल्स को दूर करने में मददगार ब्लैक टी

रिंकल्स को दूर करने में ब्लैक टी काफी फायदेमंद होती है। इससे आंखों के पास की स्किन में कसाव आता है, जिससे रिंकल्स और बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने और स्किन को जवां बनाने में मदद मिलती है। इसके लिए टी बैग को कुछ टाइम पानी में भिगोकर रखें, फिर रोज सुबह आंखों के पास रखकर इस्तेमाल करें।  

आंखों की सूजन को करे दूर 

कुछ लोगों को सोकर उठने के बाद आंखों के सूजने की समस्या होती है, उन लोगों के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, ब्लैक टी में एंटी -इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आंखों की सूजन को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए रोज सुबह आंखों पर टी बैग का इस्तेमाल करें, फायदा मिलेगा। 

बालों को बनाए शाइनी और नेचुरल ब्लैक

जो लोग सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं, वो बालों को काला करने के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकता है। ब्लैक टी बालों के लिए नेचुरल डाई का काम करती है। बालों में चमक लाने के लिए आप इसे मेहंदी में डालकर भी लगा सकती हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)