लाइव टीवी

Blood in Urine : अगर बच्चों के यूरिन में आ रहा है खून तो संभल जाएं, ये हैं कारण

Updated Apr 26, 2022 | 18:49 IST

Children Blood In Urine : बच्चों के यूरिन से खून आने की परेशानी गंभीर हो सकती है। इस परेशानी में तुरंत इलाज की जरूरत है। अगर आपका बच्चा बार-बार इस तरह की समस्या से जूझ रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Loading ...
Children Urine Blood problem
मुख्य बातें
  • अधिक कैल्शियम होना भी है कारण
  • किडनी ब्लॉक की वजह से यूरिन से खून आना
  • अनुवांशिक कारणों से हो सकती है समस्या

Children Urine Problem: माता-पिता के लिए बच्चों को संभालना काफी मुश्किल टास्क होता है। उन्हें बच्चे की हर छोटी से छोटी परेशानी पर ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि कभी-कभी बच्चों में छोटी सी परेशानी गंभीर हो सकती है। बच्चों को कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इन परेशानियों में यूरिन से ब्लड निकलना भी शामिल है। अगर आपके शिशु के यूरिन से ब्लड आ रहा है, तो यह एक गंभीर स्थिति हो सकती है। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क की आवश्यकता होती है। बच्चों के पेशाब से खून निकलने की समस्या को हेमाट्यूरिया कहा जाता है। इस परेशानी का समय पर इलाज की आवश्यकता होती है।

पढ़ें- गर्मी में दिमाग और शरीर को रखना है कूल, तो रोजाना पिएं ये आयुर्वेदिक समर ड्रिंक

बच्चों के यूरिन से खून निकलने का कारण

किडनी का ब्लॉक होना

कुछ बच्चों की किडनी ब्लॉक हो जाती है। ऐसे में उन्हें यूरिन से खून आपने की परेशानी हो सकती है। यह परेशानी किडनी में जिस्ट के कारण हो सकता है। ऐसे में माता-पिता को अधिक घबराने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

कैल्शियम की अधिक मात्रा

शरीर में कैल्शियम की अधिक मात्रा होने की वजह से भी शिशु को इस तरह की समस्या हो सकती है। इसलिए अपने बच्चों को संपूर्ण आहार दें। लेकिन अधिक मात्रा में कोई भी पोषक तत्व देने से बचें। शरीर में किसी भी पोषक तत्व की अधिकता घातक होती है। इसलिए डॉक्टर के सलाहनुसार बच्चों को कैल्शियम युक्त आहार दें। इससे बच्चों को किडनी स्टोन होने का भी खतरा रहता है। ऐसे में यूरिन से खून आना सामान्य है।

जेनेटिक बीमारियां

बच्चों को कुछ अनुवांशिक बीमारियों की वजह से भी इस तरह की परेशानी हो सकती है। इन जेनेटिक बीमारियों में पॉलिस्टिक किडनी डिजीज, ऐलपोर्ट सिंड्रोम, नेफ्रोइटिस, सिकल डिजीज शामिल हैं।

ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस की परेशानी

बच्चों के यूरिन से खून आने का कारण ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस भी हो सकता है। यह एक गंभीर स्थिति है। इस स्थिति में बच्चों की किडनी सही से कार्य नहीं करती है। ऐसे में बच्चों को यूरिन से खून आने की परेशानी हो सकती है। इस स्थिति में समय-समय पर डॉक्टर से परामर्श की आवश्यकता होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)