लाइव टीवी

Unhealthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है बड़ा नुकसान

Updated Jul 21, 2022 | 16:54 IST

Unhealthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी होता है। इसके लिए नाश्ते में ऐसी चीजें होनी चाहिए, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो। वहीं, कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें आपको नाश्ते में शामिल नहीं करना चाहिए।

Loading ...
Breakfast For Healthy Diet
मुख्य बातें
  • पैक्ड जूस को नाश्ते में न करें शामिल
  • बटर टोस्ट भी हो सकता है नुकसानदायक
  • शुगर वाले आइटम्स को कहें ना

Unhealthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी होती है। यदि खान-पान में थोड़ी भी लापरवाही बरती जाए, तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। स्वस्थ रहने के लिए सुबह का नाश्ता बहुत महत्वपूर्ण होता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सुबह का नाश्ता कभी नहीं छोड़ना चाहिए। हालांकि, कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें सुबह के नाश्ते में शामिल करना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जिन्हें नाश्ते में शामिल करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है, तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में-

सुबह के नाश्ते में इन चीजों को न करें शामिल

शुगरी फूड आइटम्स को कहें ना

सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए, जिससे आपको दोपहर तक एनर्जी मिले, साथ ही आपका पेट दोपहर तक भरा रहे। इसके साथ ही यहां यह ध्यान देने वाली बात है कि शुरुआत में आपको शुगर वाले फूड आइटम्स या हाई रिफाइंड फूड को नाश्ते में शामिल नहीं करना चाहिए। इससे वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, ज्यादा शुगर वाले खाने से आपको टाइप 2 डायबिटीज व हार्ट डिसीज होने का भी खतरा भी होता है। 

Also Read:  Olive Oil for Uric Acid शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड? जैतून ऑयल से तुरंत मिलेगा आराम

फ्रूट जूस 

सुबह के नाश्ते में कभी भी पैक्ट फलों के जूस को शामिल नहीं करना चाहिए। दरअसल, पैक्ड फ्रूट जूस में कंसन्ट्रेट शुगर व प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं, बात करें ताजा फलों के रस की, तो उससे भी फाइबर कम हो जाता है, जो आपके लिए उतना फायदेमंद नहीं होता, जितना कि फल होते हैं। इसलिए सुबह के नाश्ते में फलों के जूस का सेवन करने से बचें।  

Also Read: Benefits of Green Coriander पाचन को दुरुस्त करने के लिए फायदेमंद है हरा धनिया, ऐसे करें सेवन

बटर टोस्ट

ज्यादातर लोग सुबह के नाश्ते में बटर टोस्ट का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, यह सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। दरअसल, बटर में फैट कंटेंट बहुत ज्यादा होता है, जो वजन को बढ़ा सकता है, वहीं ब्रेट मैदे से बनता है, जो आपको फैटी बना सकता है। ऐसे में सुबह के नाश्ते में बटर टोस्ट को खाने से बचना चाहिए। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)