लाइव टीवी

Causes of Fatigue: हमेशा रहती है थकान, शरीर में नहीं है जान, डाइट में आज से ही शामिल करें ये चीजें

Updated Sep 12, 2022 | 12:27 IST

Causes of Fatigue: यदि आपको हमेशा थकान और सुस्ती का अनुभव होता है, तो ऐसे में आप चॉकलेट, नींबू और ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। इनके सेवन से थकान दूर होने के साथ-साथ शरीर में नई ऊर्जा का संचार भी होता है।

Loading ...
Some Causes of Fatigue
मुख्य बातें
  • दही खाने से शरीर में जागे नई ऊर्जा
  • ग्रीन टी भी है काफी फायदेमंद
  • चॉकलेट खाने से एनर्जी के साथ-साथ मूड भी होगा सही

Causes of Fatigue: कई बार मौसम बदलने पर तो कई बार शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने पर अक्सर थकान महसूस होती रहती है। थकान और कमजोरी की इस स्थिति में किसी काम में भी मन नहीं लगता है। सुस्ती और थकान की इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन यदि खान-पान पर ध्यान दिया जाए, तो सुस्ती की इस परेशानी से निजात पाया जा सकता है। आज इस लेख में आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से थकान की समस्या दूर हो जाएगी और आपको एनर्जी और स्फूर्ति का अनुभव होगा। तो चलिए जानते हैं कि सुस्ती से निजात के लिए अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

​बिना मलाई वाली दही खाएं
यदि आपको सुस्ती और थकान का अनुभव हो रहा है तो इसके लिए आप बिना मलाई वाला दही खा सकते हैं। दरअसल, दही में  प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो आपकी थकान और सुस्ती दूर भगाते हैं और शरीर में ऊर्जा का संचार करते हैं। 

Also Read: Bad Habits For Heart: दिल की सेहत पर बुरा असर डाल रही ये 4 खराब आदतें, आज ही करें छोड़ने का फैसला

​ग्रीन टी है फायदेमंद
ग्रीन टी भी स्फूर्ति जगाने के लिए बहुत अच्छा होती है। यदि आपको सिरदर्द, थकान और तनाव महसूस हो रहा है, तो इसके लिए आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। यह बॉडी को ऊर्जा और एकाग्रता प्रदान करती है। ग्रीन टी में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट कम्पाउंड शारीरिक व मानसिक थकान को दूर करने में बहुत कारगर होते हैं।

Also Read: Acidity Problem: पेट में बनने वाले गैस को झट से दूर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

​नींबू से मेटाबॉलिज्म होगा स्ट्रॉन्ग
कई बार थकान मेटाबॉलिज्म स्लो होने की वजह से भी होता है। ऐसे में आप नींबू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नींबू के सेवन से मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉन्ग होगा, जिससे इंसुलिन के बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही नींबू के सेवन से पोटैशियम भी मिलता है, जिससे ब्रेन और नर्व्स का फंक्शन बेहतर तरीके से हो पाता है और ऊर्जा का एहसास होता है।


 

चॉकलेट
चाकलेट भी सुस्ती को दूर करने के लिए एक बेहतर ऑप्शन है। चॉकलेट में मौजूद कोको शरीर की मसल्स को रिलैक्स करता है, इस कारण चॉकलेट खाने के बाद आप तरो-ताजा फील करने लगते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स का भी बेहतर सोर्स है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)