लाइव टीवी

सुहाना खान और जाह्नवी कपूर पर चढ़ा बेली डांसिंग का खुमार, जानें इसको करने से होते हैं क्‍या क्‍या फायदे

Updated Aug 03, 2019 | 21:26 IST |

बेली डांस को नियमित करने से शरीर की ढेर सारी कैलोरी बर्न होती है, जिससे फैट लॉस होता है और आपको मनचाहा फिगर मिलता है। यही नहीं इसके और भी कई फायदे हैं...

Loading ...
Celebrity Fitness
मुख्य बातें
  • बेली डांसिंग को रेगुलर करने से शरीर की फलेक्सिबिलिटी बढ़ती है
  • इसे करने से मानसिक तनाव व डिप्रेशन की परिस्थिति से भी छुटकारा मिलता है
  • कमर दर्द जैसी विकृतियां स्वयं नष्ट होती हैं

नई दिल्‍ली। Celebrity Fitness: बॉलीवुड में फिटनेस को लेकर काफी जोर दिया जा रहा है। न सिर्फ सेलेब्‍स बल्‍कि स्‍टार किड्स भी अब इस होड़ में शामिल हो गए हैं। बात चाहे धड़क गर्ल जाह्नवी कपूर की हो या फिर किंग खान की लाड़ली सुहाना खान और उनकी बेस्‍ट फ्रेंड संजय कपूर की बेटी शनाया कपूर की, सभी ने फिटनेस का एक अलग ही लेवल सेट कर रखा है। 

इंस्‍टाग्राम पर आए दिन इन सभी के वीडियोज वायरल होते रहते हैं। इनके लिये फिटनेस सिर्फ जिम तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्‍कि ये योग व डांस पर भी काफी फोकस करती हैं। स्‍लिम-ट्रिम दिखने में यह कहीं पीछे न रह जाएं इसलिये इन सभी ने भारत की इंटरनेशनल लेवल की बेली डांसर संजना मुठरेजा से डांसिंग की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी है। हाल ही में संजना ने सुहाना खान और शनाया कपूर के साथ एक तस्‍वीर शेयर की है, जिसको देखने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्‍टार किड्स बेली डांसिंग को कितना सीरियस लेते हैं। बेली डांसिंग के अपने अलग ही फायदे हैं। यह न सिर्फ एक प्रकार का डांस है बल्‍कि इसको एक्‍सरसाइज के रूप में भी रूटीन में शामिल किया जा सकता है। इसे रेगुलर करने से शरीर की फलेक्सिबिलिटी बढ़ती है और साथ ही मोटापा घटता है। तो अगर आपके आस पास इसकी क्‍लास होती है तो उसे आज से ज्‍वॉइन कर लें। फिलहाल यहां पढ़ें बेली डांसिंग के फायदे... 


बढ़ता है आत्मविश्वास और घटता है तनाव 
बेली डांस आपके शरीर को संतुलित कर अंदर के कॉन्फिडेंट को बढ़ाता है। साथ ही मानसिक तनाव व डिप्रेशन की परिस्थिति से भी छुटकारा मिलता है। 

एक्‍सरसाइज का काम 
यदि आपको वर्कआउट करना पसंद  नहीं और डांस के प्रति आपका रुझान ज्‍यादा है तो आप बेली डांस को चुन सकती हैं। इसे नियमित करने से मसल्स मजबूती होती हैं और शरीर का स्‍टैमिना बढ़ता है। 

पाचन क्रिया में सहायक
नृत्य से शरीर के सभी अंगों का उचित विकास होता है। शरीर कोमल ओर लचीला बनता है। कमर दर्द जैसी विकृतियां स्वयं नष्ट होती हैं। पाचन क्रिया तीव्र होती है और भूख अधिक लगती है। शरीर की शक्ति व स्फूर्ति बढ़ती है।

बॉडी बनती है स्‍लिम-ट्रिम 
बेली डांस को नियमित करने से शरीर की ढेर सारी कैलोरी बर्न होती है, जिससे फैट लॉस होता है और आपको मनचाहा फिगर मिलता है। 

दिल के लिये भी फादेमंद 
इसे रेगुलर करना चाहिये क्‍योंकि इसका सीधा असर आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है। इसको करने से शरीर की पूरी महनत लगती है जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक होता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। )
 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।