लाइव टीवी

हिना खान ने खोला अपनी फिटनेस का राज, सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी से तो लंच-डिनर में लेती हैं ऐसी डाइट

Updated Jun 27, 2019 | 08:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कसौटी जिंदगी-2 में कोमोलिका का फिगर देख कर आपका मन भी वैसा बनने का होता है तो आपको उनके फिटनेस रुटीन को जानना जरूरी है। कोमोलिका यानी हीना खान की फिगर केवल जिम से नहीं डाइट से भी ऐसी बनी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Hina Khan

टीवी एक्ट्रेस हीना खान अपनी एक्टिंग के बल पर ही दर्शकों के दिल पर राज नहीं कर रही बल्कि उनकी फिटनेस और फिगर के भी वे कायल हैं। शरीर में उनके कहीं भी एक्स्ट्रा फैट नजर नहीं आता और इसके पीछे उनकी डाइट और एक्सरसाइज का बेहतर सामंजस्य है। उन्होंने खुद इंटरव्यू में कई बार स्वीकार किया है कि उनके फिटनेस में उनकी डाइट का बड़ा हिस्सा है और एक्सरसाइज उनके फिटनेस को और बूस्ट करती है।

वह खुद बताती हैं कि उनके पास काम बहुत होता है लेकिन वह जिम जाना नहीं छोड़ती। काम के दबाव में भी वह हर रोज एक घंटे जिम में वर्कआउट जरूर करती हैं। उनका कहना है कि वह पिछले तीन-चार सालों में फिटनेस को लेकर दीवानी सी हो गई हैं। उनके पास जब काम कम होता है तो वह जिम में ज्यादा वक्त देती हैं। तो आइए जानें हिना के कुछ फिटनेस रुटीन और डाइट के बारे में जिसे वह फॉलो करती हैं।

प्रोटीन है उनकी डाइट का अहम हिस्सा
हिना की डाइट का अहम हिस्सा प्रोटीन है। उनके नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक में प्रोटीन का हिस्सा सबसे ज्यादा होता है। सुबह की शुरुआत वह गुनगुने पानी को चाय की तरह सिप कर के पीती हैं। वह एक बार में ज्यादा न खा कर थोड़ा-थोड़ी कुछ-कुछ देर में खाती हैं। वैसे वो फूडी नहीं हैं इसलिए उनका खाने पर मन बहुत नहीं जाता। प्रोटीन लेने से उनका पेट लंबे समय तक भरा भी रहता है और वह भूख महससू नहीं करतीं। बस संडे के दिन वह अपनी पंसद का जो कुछ खाना होता है खाती हैं। वह संडे को चीट डे मानती हैं।

ये है हिना का वर्कआउट प्लान 

  •  वह हर दिन जिम में कम से कम एक घंटा वक्त जरूर देती हैं। इसमें कार्डियोख् वेट ट्रेनिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग सब शामिल होता है।
  • उनके रोज के रुटीन एक्सरसाइज में मिक्स वेट ट्रेनिंग, फंक्शनल ट्रेनिंग, किक बॉक्सिंग और ट्रिक्स एक्सरसाइज शामिल हैं। इसमें बैक, एब्स, कंधे और बाइसेप्स की एक्सरसाइज होती शामिल होती है।
  • कार्डियो में वह हार्डकोर वेट ट्रेनिंग के साथ फंक्शनल फिटनेस, कोर स्ट्रेंथनिंग, किक बॉक्सिंग को प्रिफर करती हैं। इसके आलवा कभी कभी वह योग और पावर योगा को भी प्रेफर करती हैं। उनका मानना है ये एक्सरसाइज ही उन्हें एनर्जेटिक बनाती हैं।

हिना का डाइट प्लान

  • उनका ब्रेकफास्ट फलों के जूस से शुरू होता है। कई बार वेजिटेबिल जूस भी लेती हैं। इसके साथ वो दो केले और कार्नफ्लेक्स या मुसली को प्रेफर करती हैं। एक व्हाइट ऑमलेट भी वह नाश्ते में लेती हैं।
  • लंच में वह दाल, पनीर, और उबली सब्जियों से भरा कटोरा लेती हैं। कई बार ज्यादा भूख होने पर मल्टी ग्रेन वाली दो रोटी लेती हैं।
  • रात का डिनर सुबह 7 बजे से पहले ले लेती हैं। डिनर में वह उबली या भूने पनीर या चिकन लेती हैं।

खुद को हमेशा रखती हैं हाइड्रेट

हिना जानती हैं कि खूबसूरती और फिटनेस के लिए पानी का बहुत महत्व है और यही कारण हे कि वह हमेशा खुद को हाइड्रेट रखती हैं। प्यास लगने से पहले वह पानी पीती हैं। दिन में 12 ग्लास पानी उनका पीना जरूरी है। इसके बाद वह जब मन हो कुछ न कुछ लिक्विड लेती रहती हैं। इसमें नींबू पानी, नारियल पानी या कोई जूस शामिल होता है। दही को लस्सी या छांछ के रूप में लेना भी उन्हें बहुत पसंद है।

हिना का कहना है कि 75 प्रतिशत डाइट और 25 प्रतिशत एक्सरसाइज ही उनकी फिटनेस का मंत्र है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।