लाइव टीवी

Celebrity fitness: कार्तिक आर्यन के ट्रेनर ने खोला उनकी फिटनेस का राज, ये है एक्टर का वर्कआउट और डाइट प्लान

Updated Dec 09, 2019 | 06:50 IST |

Kartik Aaryan diet and workout plan: कार्तिक आर्यन के ट्रेनर प्रवीण ने बताया कि जिम में वर्कआउट के दौरान कार्तिक की बॉडी बहुत जल्दी अच्छा रिस्पांस करती है। कार्तिक की फिजिक लीन और बॉडी फैट बहुत कम है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Kartik Aaryan Fitness

आज के समय में हेल्दी और अट्रैक्टिव दिखने के लिए हर व्यक्ति अपनी फिटनेस को लेकर सजग है। ज्यादातर यूथ अपने पसंदीदा एक्टर्स की तरह ही पर्सनैलिटी और फिजिक पाना चाहते हैं। यही कारण है कि इंटरनेट पर हर कोई सेलिब्रिटीज की फिटनेस के बारे में सर्च करता है और उन्हीं तरीकों को आजमाकर खुद की भी फिटनेस सुधारना चाहता है।

हाल ही में एक्टर कार्तिक आर्यन की रिलीज हुई नई फिल्म 'पति, पत्नी और वो' में लोग उनकी फिटनेस देखकर कायल हो गए हैं। इस फिल्म को दर्शकों के बीच तो काफी पसंद किया ही जा रहा है लेकिन इसके साथ ही लोग कार्तिक आर्यन जैसी फिटनेस और लुक पाने के तरीके भी ढूंढ रहे हैं। कार्तिक आर्यन के ट्रेनर और कोच प्रवीण नायर ने उनकी फिजीक, डाइट और वर्कआउट के बारे में काफी जानकारी दी। इस आर्टिकल में हम आपको कार्तिक आर्यन जैसी बॉडी बनाने के तरीके बताने जा रहे हैं।

फैटी नहीं है कार्तिक आर्यन की बॉडी
कार्तिक आर्यन के ट्रेनर प्रवीण ने बताया कि जिम में वर्कआउट के दौरान कार्तिक की बॉडी बहुत जल्दी अच्छा रिस्पांस करती है। कार्तिक की फिजिक लीन और बॉडी फैट बहुत कम है। इसके साथ ही उनका लीन मसल्स मास अधिक है। एक विज्ञापन की शूटिंग के लिए कार्तिक की बॉडी सिर्फ 15 दिनों में ही तैयार हो गई थी। ट्रेनर प्रवीण ने यह भी बताया की कार्तिक अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सजग रहते हैं ।

कार्तिक आर्यन का डाइट प्लान
फिटनेस ट्रेनर प्रवीण बताते हैं कि कार्तिक आर्यन की बॉडी में फैट बहुत कम है। इसलिए उन्हें अपने लुक्स के लिए बहुत कम मेहनत करनी पड़ती है। कार्तिक बहुत एक्टिव हैं जिससे उनकी बॉडी जल्दी ट्रांसफॉर्म होती है। फिल्म पति पत्नी और वो में उन्हें एक साधारण इंसान दिखाने के लिए उनकी डाइट में भारतीय व्यंजन, बैलेंस डाइट और कार्ब्स की मात्रा को भी शामिल किया गया।

अच्छी फिटनेस के लिए कार्तिक आर्यन दिन भर में चार सॉलिड और एक लिक्विड मील लेते हैं। उनकी हर मील में हरी सब्जियों को शामिल किया जाता है। ये है कार्तिक आर्यन का डाइट प्लान-

ब्रेकफास्ट  : वेजिटेबल सैंडविच, पीनट बटर

  • स्नैक्स : दूध, बादाम, काजू, फल
  • लंच  : रोटी, चावल, पनीर, हरी सब्जियां, दाल
  • शाम का स्नैक्स : व्हे प्रोटीन, फल
  • डिनर : दाल, पनीर, ब्राउन राइस

कार्तिक आर्यन का वर्कआउट प्लान
फिटनेसट्रेनर प्रवीण ने बताया कि कार्तिक आर्यन का वर्कआउट बहुत साधारण होता है। उन्हें
स्ट्रेंथ/वेट ट्रेनिंग के साथ ही क्रॉसफिट, हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग और कार्डियो भी कराया जाता है।
कार्तिक की स्ट्रेथ ट्रेनिंग का शेड्यूल इस प्रकार है।

  • सोमवार : चेस्ट वर्कआउट (Chest Workout)
  • मंगलवाल  : शोल्डर वर्कआउट (Shoulder Workout)
  • बुधवार : बैक वर्कआउट (Back Workout)
  • गुरूवार : आर्म्स वर्कआउट (Arms Workout)
  • शुक्रवार: चेस्ट एंड शोल्डर वर्कआउट (Chest And Shoulder Workout)
  • शनिवार : लेग्स वर्कआउट (Legs Workout)
  • रविवार : रेस्ट डे (कोई वर्कआउट नहीं)

कार्तिक आर्यन जैसी फिटनेस पाने के लिए टिप्स
अगर आप कार्तिक आर्यन की तरह फिटनेस पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले रेगुलर होने के साथ ही पूरे अनुशासन से काम करने की जरूरत पड़ेगी। चूंकि हर किसी की बॉडी टाइप अलग होती है इसलिए आपको अपनी बॉडी फिट रखने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। 

कार्तिक आर्यन के ट्रेनर का कहना है कि सही और पूरी जानकारी न होने के कारण लोग अच्छा फिटनेस नहीं बना पाते हैं। इसलिए किसी भी वर्कआउट या डाइट को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। सॉलिड मील्स के रुप में सप्लिमेंट की बजाय प्रोटीन लेना चाहिए।

कौन हैं प्रवीण नायर
फिटनेस ट्रेनर प्रवीण नायर एक जिम चलाते हैं जिन्हें फिटनेस इंडस्ट्री में 17 सालों का अनुभव है। वह कार्तिक आर्यन, मनीष पॉल, सुशांत सिंह राजपूत, रेमो डिसूजा,श्रद्धा कपूर, लिजेल डिसूजा जैसी कई फिल्मी हस्तियों को ट्रेनिंग दे चुके हैं। प्रवीण अमेरिकन काउंसिल ऑफ स्पोर्ट्स एंड मेडिसिन और इंटरनेशनल केटल बेल फिटनेस फेडरेशन से सर्टिफाइड हैं। उनके पास क्रॉसफिट लेवल 2 कोच और टीआरएक्स ट्रेनिंग सर्टिफिकेट भी हैं।

आप भी अपने पसंदीदा एक्टर कार्तिक आर्यन जैसी फिटनेस पाने के लिए ऊपर दिए गए डाइट प्लान और वर्कआउट को आजमा सकते हैं। हालांकि आपको पहले अपने फिटनेस ट्रेनर से सलाह ले लेनी चाहिए।