लाइव टीवी

पीरियड्स में आ रहे हैं बदलाव, हो सकती हैं ये बीमारियां

Updated Feb 11, 2018 | 07:53 IST | Shivam Pandey

पीरियड्स के दौरान यदि आपके शरीर में भी कोई ऐसे लक्षण या संकेत दिखता है, तो आपका सतर्क हो जाना चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पैडमेन फिल्म का एक सीन

नई दिल्ली. पीरियड्स के वैसे तो एक नेचुरल प्रोसेस है। लेकिन, इसमें कई बार शरीर में ऐसे परिवर्तन आते हैं जो स्वास्थ समस्याओं के संकेत देते है। ऐसे में पीरियड्स के दौरान यदि आपके शरीर में भी कोई ऐसे लक्षण या संकेत दिखता है, तो आपका सतर्क हो जाना चाहिए। इसमें सबसे जरूरी है पीरियड्स में जरूरत से ज्यादा खून बहना। 

फिब्रोइड ट्यूमर का संकेत 
पीरियड्स में अगर जरूरत से ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो यह फिब्रोइड ट्यूमर का संकेत हो सकता है। यदि दो या उससे अधिक चक्रों तक ज्यादा खून बहता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेकर ट्रीटमेंट कराना चाहिए। वहीं, बहुत हल्की ब्लीडिंग वैसे तो हानीकारक नहीं मानी जाती। लेकिन यदि ये ज्यादा दिन तक चल रही है तो यह थायराइड विकार या गर्भाशय में एक स्क्रेड टिश्यू का संकेत हो सकता है।

Also Read: Rose Day 2018 : ये हैं गुलाब के 18 फायदे, जानकारी आएगी बहुत काम

अनियमित पीरियड्स पॉलीसिस्टिक सिंड्रोम के संकेत
पीरियड्स कब शुरू हो जाए इसकी भविष्यवाणी करना बेहद मुश्किल है। लेकिन यदि पीरियड्स में ज्यादा अनियमितता है तो ये पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम या फिर थायरॉयड के संकेत है। इसके अलावा मूड स्विंग तनाव या अवसाद से संबंधित भी हो सकता है। लेकिन पीरियड्स मूड स्विंग का एक अहम कारण है। ऐसे आप अपने डॉक्टर के साथ इस समस्या के बारे में भी चर्चा कर सकती हैं।

Also Read: ये हैं अंडे के पीले हिस्से के फायदे, जानेंगे तो फेकेंगे नहीं
 
पीरयड्स मिस होना प्रेग्नेंसी का संकेत नहीं
पीरियड्स नहीं होना यह वास्तव में एक खतरे का संकेत हो सकता है। ऐसा जरूरी नहीं कि पीरियड्स मिस होना प्रेग्नेंसी का संकेत हैं। यदि आप वजन कम कर चुके हैं और बहुत अधिक तनाव में हैं, तो यह आपको अण्डोत्सर्ग करने से रोक सकता है। इसके अलावा आपको पीरियड्स के दौरान ज्यादा ऐंठन है, तो आपको डॉक्टर से मिलने की आवश्यकता है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।