लाइव टीवी

Leaves for Bloating : सुबह खाली पेट खाएं ये पत्तियां, नहीं होंगी पेट की समस्याएं

Updated Apr 25, 2022 | 00:24 IST

Leaves for Bloating : अगर आप गैस, बदहजमी, ब्लोटिंग जैसी परेशानी से जूझ रहे हैं, तो इस स्थिति में खाली पेट कुछ असरदार पत्तियों का सेवन करें। इन पत्तियों के सेवन से ब्लॉटिंग जैसी परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही शरीर की अन्य समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

Loading ...
Eat Leaves for Bloating
मुख्य बातें
  • करी पत्ते से पेट की समस्याएं होंगी दूर
  • गैस की समस्या दूर करे पुदीने की पत्तियां
  • जामुन की पत्तियां चबाने से नहीं होंगी ब्लॉटिंग की परेशानी

Chew Leaves for Bloating :गैस, बदहजमी, पेट में जलन जैसी परेशानियां इन दिनों काफी आम हो चुकी है। खासतौर पर गर्मियों के दिनों में इस तरह की परेशानी काफी ज्यादा होती है। अगर आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं, तो नैचुरल उपायों को अपनाएं। महंगी-महंगी दवाइयों से बेहतर है कि नैचुरल तरीकों से इन परेशानियों को कम किया जाए। हमारे आसपास कुछ ऐसी पत्तियां मौजूद हैं, जिसके सेवन से शरीर की इन परेशानियों को काफी हद तक दूर कर सकते हैं। खासतौर पर अगर आप सुबह खाली पेट इन पत्तियों का सेवन करते हैं, तो आपको गैस, ब्लॉटिंग के अलावा शरीर की कई अन्य परेशानियां भी कम हो सकती हैं।

पढ़ें- नाभि पर हींग लगाने से होंगे कई अद्भुत फायदे, पेट दर्द, गैस की समस्या में मिलेगी राहत

गैस की परेशानी दूर करने के लिए सुबह खाली पेट चबाएं ये पत्तियां

जामुन की पत्तियां

अगर आपको गैस की परेशानी काफी ज्यादा हो रही है, तो इस स्थिति में जामुन की पत्तियां चबाएं। जामुन की पत्तियां गैस और ब्लोटिंग की परेशानी दूर करने में असरदार हो सकती हैं। इसके अलावा इसका अर्क शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ावा देने में भी असरदार हो सकता है। सुबह खाली पेच जामुन की पत्तियां चबाने से गैस और पाचन तंत्र में सुधार किया जा सकता है।

करी पत्ता

अगर आप गैस और बदहजमी की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो करी पत्ते का सेवन करें। करी पत्ता पेट को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसकी मदद से मेटाबॉलिज्म फंक्शन बूस्ट होता है। साथ ही यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार हो सकता है।

अजवाइन की पत्तियां

खाली पेट सुबह अजवाइन की पत्तियों को चबाने से गैस, पेट में दर्द, ऐंठन इत्यादि को दूर कर सकते हैं। साथ ही इसकी पत्तियों से तैयार अर्क एसिडिटी और कब्ज को भी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

पुदीना की पत्तियां

गैस की परेशानी को कम करने के लिए सुबह खाली पेट पुदीने की पत्तियों को चबाएं। पुदीने की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होता है, जो गैस की समस्या दूर रख सकता है। साथ ही यह आपके पेट को ठंडा रखने में भी असरदार है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)