लाइव टीवी

Children Vaccination: 16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों को लगेगा कोविड-19 का टीका, जारी हुई गाइडलाइंस

Updated Mar 16, 2022 | 10:32 IST

Covid-19 Vaccination: बुधवार 16 मार्च से देशभर में 12 से 14 वर्ष के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। इस उम्र में सभी बच्चों को कोविड का टीका लगाना अनिवार्य होगा। सरकार ने बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण की गाइडलाइंस जारी कर दी है।

Loading ...
12 to 14 will get Covid 19 vaccine
मुख्य बातें
  • देशभर में 16 मार्च से शुरू होगा 12 से 14 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण
  • बच्चों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर कर सकते हैं स्लॉट बुक
  • 12 से 14 साल के बच्चों को कोविड का टीका लगाना अनिवार्य होगा

Children Vaccination Schedule: देशभर में कोरोना से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन तेज रफ्तार से शुरू कर दिया है।कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए, अब सरकार 12 से 14 साल के बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन लगाने जा रही है। इसके बाद कोरोना की रफ्तार पर लगाम लगाई जा सकती है। भारत मे 12 से 18 साल के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन देने की ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने मंजूरी दे दी है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन 12 से 18 साल के आयु वर्ग में दी जा सकती है। इन बच्चों को  कॉर्बेवैक्स वैक्सीन लगाई जाएगी। 12 से 14 साल के बच्चों को 16 मार्च से वैक्सीन लगाने का महा अभियान शुरू हो जाएगा।

लंबे समय से बंद हैं स्कूल

भारत में कोरोना संक्रमण के कारण काफी लंबे समय से स्कूल बंद है। आशंका जताई जा रही थी की अगर स्कूलों को खोला जाएगा तो बच्चों में कोरोना संक्रमण फैलने डर बना हुआ है। ऐसे में सरकार चाहती है कि 12 से 14 साल के बच्चों को भी वैक्सीन लगाए जाए, ताकि स्कूल खोलने पर किसी भी परेशानी से बचा जा सके। 5 करोड़ कार्बेवैक्स वैक्सीन केंद्र सरकार के पास पहुंच चुकी है जिन्हें अब राज्य सरकारों को दिया जा रहा है। जिसके बाद राज्य में 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। इस दौरान 7.1 करोड़ बच्चों को कोविड की खुराक दी जाएगी।

केंद्र सरकार ने 12 से 14 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन की गाइडलाइंस जारी की

- कोविन पोर्टल पर जाकर वैक्सीन के लिए बच्चों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
- सभी 12 से 14 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन जरूरी होगा।
- साइट पर जाकर भी वेक्सिनेशन के लिए स्लॉट बुक किये जा सकते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडिया ने अपील करते हुए कहा है कि देश के सभी माता-पिता आगे आकर अपने बच्चों को कोविड का टीका अवश्य लगवाएं। भारत मे 80 फीसदी आबादी का टीकाकरण हो चुका  है। ऐसे में अब बच्चों के टीकाकरण अभियान को तेजी से पूरा करना है।

ऐसे करें पंजीकरण

आपको बता दें कि “पंजीकरण निम्नलिखित माध्यमों से किया जा सकता है। कोविन पर मौजूद परिवार के किसी सदस्य के अकाउंट से या फिर पोर्टल पर एक नए मोबाइल नंबर से नया अकाउंट बनाकर। दिशा-निर्देशों के अनुसार, पंजीकरण निर्धारित स्वरूप में टीकाकरण केंद्रों पर जाकर भी कराया जा सकता है और टीकाकराण की तिथि ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों ही माध्यमों से बुक कराई जा सकती है।