लाइव टीवी

Chlorophyll water: कमाल का है क्लोरोफिल वाटर, जानिए किन खासियतों के कारण आजकल ये है इतना ट्रेंडिंग

Updated Sep 24, 2022 | 20:22 IST

Chlorophyll water: आज के समय में लोग तेजी से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होते जा रहे हैं। क्लोरोफिल वाटर इन दिनों काफी ट्रेंड में है। यह कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। आइए जानते हैं क्यों है ये इतना खास-

Loading ...
Chlorophyll Water For Weight loss
मुख्य बातें
  • इन दिनों काफी चर्चा में है क्लोरोफिल वाटर, क्या आपने कभी किया है ट्राय
  • इस पानी के उपयोग से पहले जान लें इससे जुड़ीं खास बातें
  • क्लोरोफिल वाटर के हैं कई सारे फायदे, आसान है यूज करने का तरीका

Chlorophyll Water: क्लोरोफिल वाटर इन दिनों काफी ट्रेंड में है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या त्वचा की किसी समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो क्लोरोफिल वाटर मददगार उपाय हो सकता है। बता दें कि इस खास पानी के कई फायदे हैं। यह कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। आइए जानते हैं आखिर क्या है क्लोरोफिल वाटर और कैसे हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।   
 
क्लोरोफिल वाटर क्या है और हम इसका कैसे सही ढंग से यूज कर सकते हैं

अक्सर लोग क्लोरोफिल वाटर को केमिकल वाला पानी समझने की गलती कर लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, यह पौधों में पाया जाने वाला एक पिग्मेंट है, आसान भाषा में कहें तो एक ऐसा पदार्थ जो पौधों को हरा रंग प्रदान करता है। इसलिए क्लोरोफिल वाटर को पूरी तरह से नेचुरल पानी माना गया है। क्लोरोफिल पौधों को धूप से एनर्जी और आहार बनाने में मदद करता है। अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इंसानों के लिए भी क्लोरोफिल बेहद फायदेमंद हो सकता है।    

जानें क्लोरोफिल वाटर के फायदे 

क्लोरोफिल वाटर स्किन की सारी प्रोब्लेम्स को दूर कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट स्किन के रूखेपन को दूर कर स्किन प्रॉब्लम से बचाते हैं। क्लोरोफिल वाटर स्किन को हमेशा हाइड्रेट रखता है जिससे स्किन में नमी बानी रहती है। ये स्किन पर चमक भी लाता है। 

Also Read:  हमेशा रहती है थकान, शरीर में नहीं है जान, डाइट में आज से ही शामिल करें ये चीजें

डाइजेशन पावर को करे तंदुरुस्त 

आपकी आंतों को हेल्दी बनाए रखने के लिए क्लोरोफिल वाटर काफी हेल्दी माना गया है। यह पाचन क्रिया के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है जिससे हमारा डाइजेशन सिस्टम तेज होता है और कब्ज, छाती में जलन, खट्टी डकारें और बदहजमी जैसी समस्या से लड़ता है। यह बॉडी में रेड ब्लड सेल भी बढ़ाता है।  

क्लोरोफिल वाटर से होता है वजन कम 

क्लोरोफिल वाटर वजन कम करने में भी सहायक होता है। इसकी मदद से हमारे मेटाबॉलिज्म को फास्ट होने में मदद मिलती है, जिसकी वजह से हमारा डाइजेशन इम्प्रूव होता है। ऐसे में शरीर में जमा फैट पिघलता है और बॉडी को अच्छी शेप होने में मदद मिलती है। 

कैसे करें इस पानी का यूज 

क्लोरोफिल वाटर आजकल आसानी से मार्केट और ऑनलाइन साइट्स पर मिल जाता है। आपको एक गिलास पानी में सिर्फ कुछ ही बूंदे लिक्विड क्लोरोफिल वाटर की डालनी है। फिर उसे सिप सिप करके पीना है। अगर आपने घर पर ही क्लोरोफिल वाटर बनाया है तो आप एक गिलास में 15 से 20 बूंदे क्लोरोफिल वाटर की डाल कर पियेंगे तो अच्छा फायदा मिलेगा। इसको आप अपनी स्किन पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसको किसी भी फेस पैक में या फिर मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाते हैं तो चेहरा हाइड्रेट होता है और त्वचा खिल उठती है। 

Also Read:  चाय या कॉफी क्या है आपके लिए बेहतर और क्या है उसके कारण, यहां जानिए पूरी डिटेल

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)