लाइव टीवी

Coronavirus Test Kit: कोरोना की रिपोर्ट अब एक मिनट के अंदर ! भारत और इजराइल लेटेस्ट तकनीक पर कर रहे हैं काम

Updated Oct 09, 2020 | 19:01 IST

Rapid covid 19 test project: कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए अभी एंटीजेन टेस्ट और आरटीपीसीआर उपलब्ध हैं। लेकिन भारत और इजराइल एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं जिसमें नतीजा 1 मिनट के अंदर आ जाएगा।

Loading ...
भारत और इजराइल संयुक्त रूप से कर रहे हैं काम
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के लिए एंटीजेन टेस्ट और आरटीपीसीआर की ली जा रही है मदद
  • दोनों टेस्ट की रिपोर्ट आने में समय लगता है।
  • भारत में इस समय कोरोना संक्रमितों की तादाद 68 लाख के पार

नई दिल्ली।  भारत और इज़राइल द्वारा संयुक्त रूप से गेम-चेंजर रैपिड COVID-19 परीक्षण तकनीक पर काम कर रहे हैं। इजराइल के राजदूत रॉन मलका ने कहा कि उम्मीद है कि बहुत जल्द ही हम बेहतर नतीजों के साथ होंगे।  उन्होंने  कहा कि उनका देश चाहता है कि भारत इस तेजी से परीक्षण किट के लिए विनिर्माण केंद्र बने और दोनों देश इस खतरनाक बीमारी के लिए वैक्सीन के विकास में सहयोग करें ताकि इस महामारी को संयुक्त प्रयासों से खत्म किया जा सके।

रैपिड COVID-19 परीक्षण परियोजना पर काम तेज
उन्होंने कहा कि रैपिड COVID-19 परीक्षण परियोजना पर काम काफी उन्नत चरण में है। इस प्रक्रिया में शामिल लोग बताते हैं कि विश्वसनीय और सटीक तकनीक या चार अलग-अलग में से एक से अधिक के संयोजन को अंतिम रूप देने के लिए 2-3 सप्ताह से अधिक समय नहीं लेना चाहिए। इसके लिए अलग अलग स्तर पर विश्लेषण किया जा रहा है कि ताकि इस तकनीक से आने वाले रिजल्ट में किसी तरह की गड़बड़ी ना हो।  

अलग अलग चरणों में है परीक्षण
भारतीय और इजरायल के शोधकर्ताओं ने चार अलग-अलग प्रकार की तकनीकों के लिए भारत में बड़ी संख्या में नमूने एकत्र करने के बाद परीक्षण किया है, जिसमें एक श्वास विश्लेषक ब्रीट एनलाइजर और एक आवाज परीक्षण भी शामिल है, जिसमें तेजी से COVID-19 का पता लगाने की क्षमता है।इजोटेर्मल परीक्षण भी है जो लार के नमूने में उपन्यास कोरोनावायरस की पहचान करने और पॉली-अमीनो एसिड का उपयोग करने वाले एक परीक्षण की पहचान करने में सक्षम बनाता है जो COVID-19 से संबंधित प्रोटीन को अलग करने का प्रयास करता है।

30 से 50 सेकेंड में सामने होगा नतीजा
रॉन मलका ने कहा कि यह नया रैपिड परीक्षण एक गेम-चेंजर होने जा रहा है, इजरायल और भारत के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी में कितना उपयोगी सहयोग है, इसका एक बेहतरीन उदाहरण है। यह पूरी दुनिया के लिए अच्छी खबर होगी। जब तक हम पूरी आबादी को टीकाकरण करने का प्रबंधन नहीं करते हैं, यह संयुक्त ऑपरेशन, जिसे हमने 'ओपन स्काईज' नाम दिया था, यह वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा और अन्य आर्थिक गतिविधियों के संदर्भ में आसमान को खोल देगा। एक व्यक्ति को सिर्फ एक ट्यूब में उड़ाने के लिए हवाई अड्डों और अन्य स्थानों पर इस्तेमाल किया जा सकता है और परिणाम 30-40-50 सेकंड में उपलब्ध होगा।

टेस्ट के किफायती होने का भी दावा
इसके अलावा, यह बहुत सस्ता  होगा, क्योंकि यह स्थानीय रूप से प्रयोगशालाओं में नमूना भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी।, टीका विकास पर सहयोग के बारे में पूछे जाने पर, मलका ने कहा कि दोनों देश हमेशा अनुसंधान और प्रौद्योगिकियों को साझा कर रहे थे। यह देखते हुए कि भारत के पास निर्माण  का पूरा इंतजाम है और इसका फायदा इजराइल को भी मिलेगा। हम समझते हैं कि एक बार एक विश्वसनीय टीका है जो सुरक्षित और प्रभावी है, यह ज्यादातर भारत में उत्पादित किया जाएगा।