लाइव टीवी

Covid-19: ये हेल्थ टिप्स अपनायें तो कोरोना वायरस से निपटने में मिलेगी मदद

Updated Apr 23, 2020 | 10:29 IST

Coronavirus Heath Tips:कोरोना महामारी से दुनिया के तमाम देश जूझ रहे हैं, ऐसे में हर कोई सशंकित है कि वो कैसे इस जानलेवा बीमारी से अपने आपको सेफ रखे, आप ये हेल्थ टिप्स अपनाकर खुद को मजबूत रख सकते हैं।

Loading ...
घर में ही रहें और अपनी सेहत का ख्याल रखें तो आप इस महामारी से बच सकते हैं

नई दिल्ली: कोरोना संकट के मद्देनजर देश में लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है और लोग घरों में ही हैं और बहुत जरुरी होने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए घर से बाहर निकल रहे हैं। ऐसे में लोगों के मन में सवाल ये उठ रहे हैं कि कहीं हम इस महामारी की चपेट में तो नहीं आ जायेंगे, हम कहीं संक्रमित तो नहीं हो जायेंगे ऐसी कई बातें दिमाग में आती हैं।

सरकार से लेकर डॉक्टरों तक का यही कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके और सबसे बड़ी बात आप खुद पर संयम रखकर घर में ही रहें और अपनी सेहत का ख्याल रखें तो आप इस महामारी से बच सकते हैं।

कई विशेषज्ञ आपकी सेहत को दुरुस्त रखने को कई तरीके के उपाय सुझा रहे हैं, मकसद यही है कि आप खुद फिट रहेंगे तो कोरोना तो क्या और भी बीमीरियों से बचे रहेंगे, इस बारे में तमाम सलाहें सामने आई हैं।

आयुष मंत्रालय ने आम जनता की Immunity बढ़ाने के लिये कुछ दिशा निर्देश जारी किये हैं-
आयुष मंत्रालय ने आम जनता की Immunity बढ़ाने के लिये कुछ दिशा निर्देश जारी किये थे। मंत्रालय ने ये भी साफ किया कि ये सारे उपाय आयुर्वेदिक साहित्य और वैज्ञानिक प्रकाशनों पर आधरित हैं।

इस बीमारी का अब तक कोई इलाज सामने नहीं आया है और इसलिये इससे बचने का एक ही तरीका है – पूरी एहतियात बरतना और अपनी immunity  को बनाये रखना और इसके लिये हम कुछ कदम उठा सकते हैं जैसे की – ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी का सेवन करना और नियमित रूप से कम से कम आधा घन्टा योग और प्राणायाम करना क्यूंकि lockdown के चलते बिना बाहर जाये आप योगा से भी अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं

इसके साथ ही खाना बनाते वक्त हल्दी जीरा और धनिया जैसे मसालों के इस्तेमाल की भी सलाह दी। इसके अलावा रोज सुबह उठकर 10 ग्राम यानी एक चमच च्यवनप्राश भी फायदेमंद साबित होगा लेकिन dibetese के मरीज़ ध्यान रखें और बिना शक्कर वाला च्यवनप्रॉश खायें

सेहतमंद खाने के अलावा हम पीने वाली चीजों पर भी खास ध्यान देना होगा, और इसलिये मंत्रालय ने दिन में एक या दो बार हर्बल चाय पीने या तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का काढ़ा पीने और लगभग 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने की भी सलाह दी है।

हम अक्सर बार बार अपनी नाक को छूते रहते हैं और इस वजह से इस वाइरस का नाक के द्वारा शरीर में जाने का खतरा बढ़ जाता है, इससे बचने के लिये  हम सुबह और शाम दोनों नथुनों में तिल या नारियल का तेल या घी लगाने जैसे कुछ आसान आयुर्वेदिक उपाय भी काम में ला सकते हैं।

बदलते मौसम के कारण लोग सर्दी खांसी का शिकार भी  हो रहे हैं इसलिये सूखी खांसी या गले में सूजन के लिए दिन में एक बार पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भांप लेने की सलाह दी गयी है और गले में खराश के लिए दिन में दो-तीन बार शक्कर या शहद के साथ लौंग का पाउडर लेने के लिए भी कहा गया है।

हालांकि देशभर के प्रतिष्ठित डॉक्टरों ने इन उपायों का सुझाव दिया है क्योंकि ये संक्रमण के खिलाफ व्यक्ति की immunity बढ़ा सकते हैं लेकिन अगर लक्षण फिर भी बने रहते हैं तो डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर है।

गरम पानी पीने की भी सलाह
डॉक्टरों का कहना है कि गले को गीला रखें और हमेशा गर्म पानी का सेवन करें इससे कोरोना वायरस का खतरा कम होगा। गर्म पानी भोजन को पचाने में भी मदद करता है साथ ही कफ की समस्या को भी खत्म करता है।

  • स्वस्थ रहना है तो एक आसान मंत्र ये है कि आप सुबह सोकर उठने के बाद और रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पी लें। कोरोना के अलावा गर्म पानी के अन्य कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में हम आज आपको बताएंगे-
  • गर्म पानी भाप पैदा करता है जिसे पीने के बाद श्वसन क्रिया में आसानी होती है। कफ हो या गला फंसने या नाक जाम की समस्या हो तो गर्म पानी इन सबका इलाज है। पाचन शक्ति को बढ़ाता है।
  • गर्म पानी आपके शरीर के लुब्रिकेंट को एक्टिव करता है जिससे भोजन पचने में आसानी होती है। पेट और आंतों में गर्म पानी जाने से ये सारे पाचन अंग हाइड्रेट हो जाते हैं जिससे खाना बेहतर ढंग से पचता है।
  • नर्वस सिस्टम को शांत करता है। गर्म पानी हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम को शांत करता है और बॉडी को लचीला बनाता है।
  • आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी गर्म पानी एक रामबाण की तरह काम करता है। आपको हाइड्रेट रखता है। एडल्ट को कम से कम 2 लीटर गर्म पानी एक दिन में पीना चाहिए।
  • गर्म पानी वेट लॉस में भी मदद करता है। यह आपके इंटरनल टेम्प्रेचर को कम करता है और मेटाबोलिज्म को एक्टिवेट करता है जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलता है।
  • गर्म पानी से नहाने से बॉडी के ऑर्गन अच्छे से काम करते हैं। ब्लड सर्कुलेशन सही हो जाता है। इसके अलावा एक राहतभरी नींद पाने के लिए गर्म पानी आपकी काफी मदद करता है।
  • स्ट्रेस लेवल को कम करता है। गर्म पानी चूंकि सेंट्रल नर्वस सिस्टम को इंप्रूव करने में मदद करता है।
  • गर्म पानी की जगह अगर आप थोड़ा गर्म दूध पीते हैं तो ये आपके लिए सोने पर सुहागा का काम करता है।
  • टॉक्सिन को कम करता है। गर्म पानी पीने से इंटरनल बॉडी टेम्प्रेचर बढ़ता है और इसके बाद आपको पसीने भी आते हैं। पसीने के साथ आपके शरीर के टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं।

कैसे रखें बच्‍चों का ध्‍यान

  • बच्‍चों को बहलाकर उनके हाथ साफ करें या फ‍िर इसको उनके लिए खेल का ही एक ह‍िस्‍सा बना दें। 
  • डाइट में व‍िटामिन सी समेत ऐसी चीजें उनके खाने में शामिल करें, जिससे उनकी इम्‍यून‍िटी यानी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो। 
  • बाजार और मॉल में उनको अपने साथ न लेकर जाएं। अगर ले जाना भी पड़े तो इसका ध्‍यान रखें क‍ि वो क‍िसी बीमार व्‍यक्‍त‍ि के करीब न जाए और रेल‍िंग आदि को न छुए। 
  • जानवरों से बच्‍चों को दूर रखें। साथ ही कुछ समय के लिए नॉन वेज भी न ख‍िलाएं। 
  • बाहर से घर पहुंचने पर बच्‍चों के पास जाने से पहले हाथ मुंह धोकर कपड़े बदल लें। 

इसके अलावा अगर आपके बच्‍चे में फ्लू या वायरस संक्रमण के लक्षण मसलन अचानक बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ, खांसी और जुकाम, न‍िमोन‍िया जैसे स‍िम्‍टम द‍िखते हैं तो तुरंत उसे डॉक्‍टर के पास लेकर जाएं।