लाइव टीवी

हो गया साफ..कोरोना वैक्सीन की कीमत आई सामने @200 रूपये में मिलेगी "कोविशील्ड" की डोज

Updated Jan 11, 2021 | 17:46 IST

भारत में COVID-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू होना है, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के अधिकारियों ने पुष्टि की कि इसे केंद्र सरकार से कोविड वैक्सीन Covishield की लिए खरीद के लिए ऑर्डर मिल गया है।

Loading ...
कोविशील्ड

भारत में कोरोना से लड़ाई के मोर्चे पर उस वक्त बड़ी कामयाबी मिली थी जब ड्रग कंट्रोलर ने देश में कोविशील्ड और कोवैक्सिन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी थी वहीं अब इसकी कीमतों को लेकर सवाल सामने आ रहे थे तो ये भी साफ हो गया है देश में कोरोना के बचाव के लिए स्‍वीकृत कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield  vaccine) की कीमत 200 रुपये प्रति डोज होगी, सीरम इंस्‍टीट्यूट (Serum Institute) को वैक्‍सीन खरीद का ऑर्डर आज मिल गया है।

सवाल ये सामने था कि इन वैक्सीन की कीमत कितनी होगी, कोविशील्ड या कोवैक्सिन कौन सी वैक्सीन बेहतर है तो साफ हो गया है कि Covishield की खुराक 200 प्रति वायल होगी। वैक्सीन 200 रुपये प्रति शीशी की कीमत पर उपलब्ध होगा, SII के अधिकारियों ने ये जानकारी दी है।

कोविशिल्ड की प्रत्येक शीशी की कीमत 200 रुपये रखी गई है। कोविशिल्ड की कुछ मिलियन डोज़ की आपूर्ति हर हफ्ते की जाएगी। प्रारंभिक लॉट में 11 मिलियन खुराक की आपूर्ति की जा सकती है और विशेष वैक्सीन का निर्यात 16 जनवरी के बाद शुरू होने की संभावना है।

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI), ने 5 जनवरी को, SII के ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका के कोविशिल्ड और भारत बायोटेक के कोवाक्सिन टीके को प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए घोषित किया था।

सीआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला का कहना है कि कोविशील्ड पूरी तरह से सुरक्षित है वहीं ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया वीजी सोमानी ने बताया था कि दोनों वैक्सीन 110 फीसदी सुरक्षित हैं। वीजी सोमानी के मुताबिक, 'अगर किसी वैक्सीन में सुरक्षा को लेकर थोड़ा सा भी चिंता का मामला होता है, तो हम उस वैक्सीन को अप्रूवल नहीं देते हैं।'

कहा जा रहा है कि वैक्सीन लगाने के बाद हो सकता है कि लोगों को एक-दो दिन बुखार आए, हल्का सिर दर्द हो, दो या तीन महीने बाद वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी।