लाइव टीवी

घी सेवन से कम होता है वजन, जानें इसे खाने के 5 बड़े कारण

Updated Dec 05, 2017 | 15:15 IST | Medha Chawla

वजन बढ़ने के डर से अगर आपने घी से दूरी बना ली है तो ये है घी खाने का पूरा सच। जानेंगे तो घी खाना शुरू कर देंगे...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
घी खाने के फायदे

नई दिल्ली: घी के बारे में आम लोगों की धारणा यही है कि इससे वजन बढ़ता है। जबकि आयुर्वेद के मुताबिक घी में कैलोरी काफी अधिक होती है, और साथ ही इसमें हाई सैचुरेटिड फैट भी होता है, लेकिन ये आपका पाचन बेहतर बनाता है। 

घी से कब्ज की समस्‍या दूर होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। गाय के घी में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता, जिससे मोटापा बढ़ने की समस्या नहीं रहती। इसके अलावा भी गाय का घी सेहत के बेहद फायदेमंद रहता है। इससे कई बीमारियां दूर होती है। जानें घी खाने के फायदे- 

देशी घी से दुरुस्त होता है पाचन
देशी घी में Butyric acid काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा अतिरिक्त देशी घी में सरलता से विघटित होने वाले सैचुरेटेड फैट होते हैं। देशी घी इन तत्वों की वजह से वनस्पति घी, तेल की तुलना में आसानी से पच जाता है। आयुर्वेद के अनुसार देसी घी पित्त का शमन करता है मतलब उष्ण तत्व को शांत करता है। इसलिए यह कब्ज से बचाता है और शरीर से टॉक्सिक एलिमेंट बाहर करता है।

Also Read: मशरूम में छिपा है हमेशा यंग रहने का राज, ऐसे खाने से मिलेगा फायदा

Also Read: Sex के बाद आ सकता है हार्ट अटैक, जानें कैसे मर्दों को है खतरा

घी के सेवन से कम होता है वजन
देशी घी में Conjugated Linoleic acid प्रचुर मात्र में पाया जाता है। यह तत्व शरीर का वजन कम करने में प्रभावकारी माना गया है। देसी घी में शरीर के जमे, जिद्दी फैट को घटाने में मदद करता है और मेटाबोलिज्म तेज करता है। इसलिए इसका सेवन उचित मात्रा में वजन बढ़ाता नहीं बल्कि कम करता है।

ह्रदय के लिए गुणकारी
हृदय की धमनियों की रुकावट होने से हृदय की बीमारी होती है. देसी घी में पाए जाने वाला विटमिन के हृदय धमनियों की रुकावट से बचाता है। देसी घी शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल घटाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर संतुलन स्थापित करता है।

Also Read: सेंधा नमक खाने के ये फायदे आप जरूर जानें... 

हड्डियां होती हैं मजबूत
देसी घी में एंटीकैंसर, एंटी वायरल गुण होते हैं। बच्चे, बूढ़े या जवान सभी के लिए देसी घी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्व हड्डियाँ मजबूत बनाते है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।

हार्मोन संतुलन करता है
देसी घी में विटामिन A, विटामिन K2, विटामिन D, विटामिन E जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो  हार्मोन निर्माण और संतुलन के लिए आवश्यक हैं। गर्भवती स्त्री हो या स्तनपान कराने वाली माताएँ देसी घी का सेवन इनके लिए अच्छा होता है।

सेहतमंद रहने की तमाम बातें जानें Health सेक्‍शन में...