लाइव टीवी

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए डायट में शामिल करें ये दालें, शरीर को मिलेगा भरपूर पोषण

Updated Jun 22, 2020 | 17:45 IST

Pulses Benefits: वजन कम करना चाहते हैं को अपनी डायट में दालों को शामिल करें। इससे न सिर्फ शरीर को पोषण मिलेगा बल्कि वजन कम करने में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं कौन सी दाल होती है ज्‍यादा फायदेमंद।

Loading ...
वजन कम करने के लिए डायट में शामिल करें ये दालें
मुख्य बातें
  • हेल्दी डायट के लिए हर रोज दाल खाने की सलाह दी जाती है।
  • वजन कम करने के लिए कौन सी दालें हैं ज्यादा फायदेमंद।
  • कम से कम सप्ताह में 3 से 4 बार इन दालों का सेवन जरूर करें।

हेल्दी डायट के लिए हर रोज दाल खाने की सलाह दी जाती है। बता दें कि अन्य प्रोटीन युक्त आहार की तुलना में दाल में कम फैट होता है। खास बात है कि आप दाल किसी भी रूप में खा सकते हैं, इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर्स युक्त होती है, जो पचाने में मददगार साबित होते हैं। वहीं अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डायट में दाल को शामिल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। विशेषज्ञों की माने तो दालें वजन कम करने में मदद करती है।

आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। इसकी वजह हमारी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डायट है। वजन कम करने के लिए हम घंटों वर्कआउट और हेल्दी डायट को फॉलो करते हैं। हेल्दी डायट में हरी सब्जियां, दाल, फल आदि चीजों का सेवन करते हैं। अगर बात करें दाल की तो इससे बहुत देर तक पेट भरा रहता है, जिससे भूख का एहसास नहीं होता है और इसकी वजह से मोटापा भी हावी नहीं हो पाता है। वहीं आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कौन सी दालें फायदेमंद हैं।

अरहर की दाल- हर घर में रोजाना खाए जाने वाले दालों में से एक है अरहर की दाल। बता दें कि स्वाद में यह काफी टेस्टी है और झटपट बनकर तैयार हो जाती है। इसमें मौजूद प्रोटीन सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है और यह हल्का भी काफी होता है, इसलिए वजन कम करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

मूंग की दाल- खाने में स्वादिष्ट मूंग की दाल फाइबर और प्रोटीन का प्रमुख स्त्रोत है। इसे आप अलग-अलग तरीके से सेवन करते हैं। दाल और अन्य व्यंजनों में इस्तेमाल करने के अलावा आप मूंग की दाल को स्प्राउट्स के रूप में भी खाने सकते हैं। यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है, जिसे खाने से पेट भरा रहता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

मसूर की दाल- अन्य दाल की तरह मसूर की दाल को भी काफी हेल्दी माना जाता है। मसूर दाल में कार्बोहाइड्रेट के साथ अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसमें मौजूद आवश्यक पोषक तत्व वजन कम करने में सहायक साबित हो सकते हैं। अरहर के अलावा मसूर के दाल भी ज्यादातर घरों में रोजाना बनाए जाते हैं।

कुल्थी की दाल- अगर आप वेजिटेरियन हैं तो कुल्थी की दाल डायट में शामिल करना एक बेहतर ऑप्शन है। इसमें मौजूद पोषक तत्व, विटामिन और मिनरल्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो डायट में आप किसी भी रूप में कुल्थी की दाल को शामिल कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए उन आहारों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर हो। ऐसे में दाल से बेहतर ऑप्शन कुछ नहीं है। बता दें कि अगर आप रात में हल्का खाना चाहते हैं तो दाल बनाएं। अगर आप रोजाना इन दालों का सेवन करते हैं तो प्रोटीन मिलती रहेगी और पेट भी भरा रहेगा। कम से कम सप्ताह में 3 से 4 बार इन दालों का सेवन जरूर करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)