लाइव टीवी

Dengue के मामलों में 91 प्रतिशत की बढ़ोतरी, इस जानलेवा बीमारी से बचने के लिए अपनाएं ये रामबाण इलाज

Updated Aug 18, 2020 | 14:55 IST

Dengue Prevention Tips: हर साल बारिश के मौसम में डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। लोगों के बीच यह बीमारी अब एक आम बात है, लेकिन समय पर इलाज नहीं होने पर जान भी जा सकती है।

Loading ...
डेंगू के मामलों में 91 प्रतिशत की बढ़ोतरी
मुख्य बातें
  • इस साल डेंगू के मामले में  91 प्रतिशत की बढ़ोतरी​।
  • जानिए क्यों डेंगू के कारण बढ़ सकती हैं मुसीबत।
  • डेंगू से बचने के लिए ये है रामबाण इलाज।

बारिश के मौसम में डेंगू में मामले अक्सर सामने आते रहते हैं, यह बीमारी लोगों के बीच आम बन चुकी हैं। लेकिन इस बार डेंगू के मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। कोरोना के दौर में ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि हर साल की तुलना में इस साल डेंगू के मामले कम देखने को मिलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके उलट डेंगू के मामले में काफी उछाल देखने को मिल रहा है। कोरोना से बचने के लिए लोग न सिर्फ साफ-सफाई बल्कि खानपान को लेकर खास सावधानियां बरत रहे हैं। इसके बावजूद डेंगू के मामले घटने के बजाय काफी बढ़ गए हैं।

इस साल डेंगू के मामले में  91 प्रतिशत की बढ़ोतरी​
कोरोना की वजह से लोग न सिर्फ हाइजीन का ध्यान रख रहे हैं बल्कि हेल्दी डाइट भी फॉलो कर रहे हैं। इसके बावजूद डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। एक्सपर्ट के मुताबिक पिछले साल दिल्ली में डेंगू के सिर्फ 11 मामले देखने को मिले थे जबकि 2020 में अगस्त के महीने में अब तक 21 मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में पिछले साल की तुलना में इस साल डेंगू के मामले पूरा 91 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं अगस्त का अभी सिर्फ आधा महीने बीता है, ऐसे में आंशका लगाई जा रही है कि मामले आगे बढ़ भी सकते हैं। दूसरी तरफ यह मामले सिर्फ दिल्ली के हैं और बाकी राज्यों के आंकड़े सामने आने बाकी हैं।

डेंगू के कारण बढ़ सकती हैं मुसीबत
डेंगू में मरीज को काफी तेज बुखार होता है। यह बुखार मरीज को अंदर से कमजोर कर देता है। बुखार की वजह से मरीज के हड्डियों में काफी तेज दर्द होता है, यही वजह है कि इस बुखार हो 'हड्डीतोड़ बुखार' भी कहा जाता है। ऐसे में डेंगू की वजह से शरीर बहुत कमजोर है तो इस स्थिति में अगर व्यक्ति कोरोना संक्रमित के संपर्क में आ गए तो कोरोना से ग्रसित हो सकता है। एक बार कोरोना ग्रसित हो जाने पर व्यक्ति को इस बीमारी से निपटना मुश्किल हो सकता है। क्योंकि डेंगू की वजह से शरीर पहले से ही कमजोर है ऐसी स्थिति में कोरोना से लड़ना काफी मुश्किल हो जाएगा।  इससे मरीज की जान की जोखिम का खतरा अधिक बढ़ जाएगा।

डेंगू से बचने के उपाय

  1. डेंगू से बचने के लिए बेहद जरूरी है मच्छरों को आसपास भटकने न दें। इसके लिए जरूरी है कि अपने घर के आस-पास, छत, कूलर, फ्रिज या अन्य स्थानों पर पानी जमा न होने दें।
  2. ध्यान रखें कि डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं। लेकिन साफ पानी या फिर गंदा पानी दोनों को जमा होने न दें। बारिश के मौसम में घर या फिर घर के आसपास ऐसे कई स्थान होते हैं जहां बारिश का पानी जमा होने की संभावना होती है। इसके अलावा पानी की टंकी या फिर नालियों को भी लगातार साफ करवाते रहें। 
  3. मच्छरों को दूर भगाने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि घर के अंदर मच्छर प्रवेश न कर सकें।
  4. कूलर का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें मच्छर न पनपे इसके लिए केरोसिन तेल का इस्तेमाल करें।

डेंगू से बचने के लिए ये है रामबाण इलाज

  1. डेंगू से बचने के लिए गिलोय आयुर्वेदिक और रामबाण इलाज है। डेंगू के इलाज के लिए गिलोय का अर्क या गिलोय की बेल का इस्तेमाल करें, इसके नियमित सेवन से इस बीमारी को ठीक कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो गिलोय की टैबलेट्स भी ले सकते हैं।
  2. वहीं किसी भी आयुर्वेदिक या घरेलू उपचार करने से पहले वैद्यजी से परामर्श जरूर लें। साथ ही अपनी उम्र और स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य स्थितियों को देखते हुए गिलोय या फिर अन्य आयुर्वेदिक दवाइयों का सहारा लें। अगर आप गिलोय की टैबलेट खा रहे हैं तो इससे पहले वैधजी से इस बारे में जरूर सलाह लें। 
  3. डेंगू का बुखार व्यक्तियों में अलग-अलग तरीके का देखने को मिला है। ऐसे में इस बीमारी की स्थिति को देखते हुए डॉक्टर से परामर्श लें। आमतौर पर सही तरीके से इलाज करें तो यह एक सप्ताह के अंदर ठीक हो जाता है, लेकिन स्थिति गंभीर दिखें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)