लाइव टीवी

Dengue Symptoms: चक्कर आना भी हो सकता है डेंगू का कारण, बचाव के लिए जरूर अपनाएं ये सावधानियां

Updated Jul 11, 2022 | 16:03 IST

Prevention Of Dengue: बरसात के मौसम में डेंगू की बीमारी से ज्यादा खतरा होता है। डेंगू की बीमारी से बचने के लिए सावधानी बेहद जरूरी है। डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
denguen case
मुख्य बातें
  • हर साल डेंगू के इतने मरीजों की वृद्धि होती है कि इनमें से कुछ मरीजों की मृत्यु हो जाती है
  • डेंगू का बुखार इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि पूरे बदन को तोड़ देता है
  • डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है

Dengue Fever symptoms: भीषण गर्मी के बाद बारिश का मौसम शुरू होने वाला है। बारिश का मौसम भले ही गर्मियों से राहत दिलाता हो, लेकिन यह अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है। इन्हीं में से एक बीमारी है डेंगू। बारिश के मौसम में पानी इकट्ठा होने के कारण मच्छरों के पनपने की आशंका बनी रहती हैं और इन मच्छरों के कारण ही मलेरिया, डेंगू जैसे कई खतरनाक बीमारियां पैदा होती हैं। हर साल डेंगू के इतने मरीजों की वृद्धि होती है कि इनमें से कुछ मरीजों की मृत्यु हो जाती है।

डेंगू का बुखार इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि पूरे बदन को तोड़ देता है। इसे हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है। डेंगू की बीमारी मच्छरों के काटने से ही होती हैं। डेंगू की शुरुआती लक्षण तेज बुखार, सिर दर्द, आंखें दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में तेज दर्द के साथ कई बार चक्कर आना भी इन लक्षणों में एक है। डेंगू मरीज को कई तरीकों से सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही व्यक्ति की जान को मुश्किल में डाल सकती है। आइए जानते हैं डेंगू से बचाव के लिए सावधानियां...

Also Read- Benefits of Flax Seeds: बढ़ते वजन- हाई बीपी से हैं परेशान, इस्तेमाल करें अलसी के बीज, मिलेगा आराम

सफाई का रखें विशेष ध्यान
डेंगू के लक्षण दिखते ही सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और इसके लिए सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। डेंगू से बचने के लिए सबसे जरूरी है साफ सफाई। अपने आसपास की जगह व इलाकों को पूरी तरह से साफ रखें। आसपास की जगह को साफ रखने से मच्छरों से बचाव हो सकता है।

Also Read- Shoulder Pain in Diabetes: कंधों में लगातार हो रहा है दर्द, डायबिटीज का हो सकता है लक्षण

न इकट्ठा हेने दें पानी
इकट्ठा हुए पानी से मच्छर जल्दी पनपते हैं और इसी से डेंगू फैलता है, इसलिए आसपास के इलाकों में बारिश की वजह से अगर पानी भर गया हो तो उन्हें तुरंत निकालवाने का बंदोबस्त करें। रोकी हुआ नालियां, कुएं आदि का पानी नियमित रूप से देखते रहें। अगर घर के अंदर गमले रखे हैं तो उनका पानी भी नियमित रूप से बदलते रहें।

मच्छरदानी लगाकर सोएं
गर्मियों की बरसात में जल्दी पानी की वजह से मच्छर ज्यादा होते हैं, ऐसे में मच्छर मारने वाले दवाइयों का इस्तेमाल करें और रात में सोते समय मच्छरदानी लगाकर ही सोएं। इसके अलावा कोशिश करें कि पूरे बाहों वाले कपड़े पहने ताकि मच्छर न काट सके।


ज्यादा मात्रा में पीएं पानी

डेंगू से बचाव रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। शरीर में पानी की मात्रा कम होने पर व्यक्ति बीमारी की चपेट में जल्दी आ जाता है। ऐसे में शरीर में पानी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए।


(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)