लाइव टीवी

Ganeshotsav 2022: गणपति उत्सव में पंडालों में ज्यादा खा ली है मिठाई, यूं करें शरीर को डिटॉक्स

Updated Sep 01, 2022 | 14:51 IST

Ganeshotsav 2022: गणेश चतुर्थी के मौके पर यदि आपने ज्यादा मिठाई का सेवन कर लिया है, तो इसके लिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप आसानी से बॉडी को डिटॉक्स कर पाएंगे।

Loading ...
Digestion Problem in Ganeshotsav 2022
मुख्य बातें
  • बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए पिएं गुनगुना नींबू पानी
  • डिटॉक्सीफाइंग के लिए अदरक-काली मिर्च की चाय है बेहतर
  • जूस को पीने से भी होगा फायदा

Ganeshotsav 2022: त्योहारो का सीजन है। गणेश चतुर्थी का उत्सव चल रहा है। 10 दिनों तक बप्पा हर घर में विराजमान रहेंगे। ऐसे में बप्पा को मोदक के साथ-साथ बहुत तरह की मिठाइयों का भी भोग लगाया जाएगा। बप्पा को भोग लगाने के बाद इन मिठाइयों को प्रसाद के तौर पर भी वितरित किया जाएगा। ऐसे में अगर आपने गणेश उत्सव पर हद से ज्यादा मिठाई खा ली है और अब आपको ज्यादा मिठाई का सेवन भारी पड़ रहा है, तो उसके लिए शरीर को डिटॉक्स करना जरूरी होता है। इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों से बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं बॉडी को डिटॉक्स करने के सर तरीकों के बारे में, आइए जानते हैं-

गुनगुना पानी और नींबू

अगर बॉडी को डिटॉक्स करने की बात आती है, तो सबसे पहले नींबू पानी और गुनगुने पानी का ख्याल आता है। दरअसल, नींबू और गुनगुना पानी शरीर को अंदर से क्लीन करने में मदद करता है। विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मददगार होता है। ये लिवर, किडनी को स्वस्थ रखने में कारगर होता है।

Also Read: Ganesh Chaturthi 2022 Fasting Food: गणेश चतुर्थी के व्रत में इन चीजों से मिलेगी फुल टाइम ऊर्जा

अदरक और काली मिर्च की चाय

अदरक और काली मिर्च भी डिटॉक्सिंग के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इन दोनों के इस्तेमाल से बनाई गई चाय सर्दी-खांसी को दूर करने में भी मददगार होती है। दरअसल, काली मिर्च और अदरक की चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने, फैट बर्न करने और शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार होती है।

खाने में फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं

ज्यादा मिठाई को खा लेने के बाद अगर आपको डिटॉक्सीफाइंग की चिंता सता रही है, तो इसके लिए अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ा सकते हैं। दरअसल, फाइबर को नेचुरल डिटॉक्सिफाइंग एजेंट कहा जाता है। इसके लिए खीरा, गाजर, सलाद, स्प्राउट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन किया जा सकता है। 

Also Read: Diet Tips: सेहत के लिए अच्छा माना जाता है स्पाइसी फूड, इन बीमारियों में रहता है फायदेमंद

जूस पिएं

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए जूस का सेवन भी फायदेमंद होता है। जूस का सेवन करने से शरीर अंदर से डिटॉक्स होता है। इसके लिए आप आंवला, संतरा, चुकंदर या अपनी पसंद की किसी भी सब्जी या फल के जूस का सेवन कर सकते हैं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)