लाइव टीवी

डायबिटीज के मरीज घर पर बैठे ऐसे चेक करें शुगर, ये हैं आसान तरीका

Updated Mar 29, 2020 | 20:07 IST

Diabetes Treatment: आजकल डायबिटीज एक आम बीमारी हो गई है। व्यस्त लाइफ में लोगों ने खुद का ख्याल रखना छोड़ दिया है। ऐसे में डियबिटीज के साथ-साथ अन्य बीमारियों की चपेट में आसानी से आ रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
diabetes
मुख्य बातें
  • लोगों के बीच डायबिटीज एक आम बीमारी हो गई है।
  • डायबिटीज के मरीजों को अपने लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं।
  • डायबिटीज के मरीज घर पर बैठे ऐसे चेक कर सकते हैं शुगर

व्यस्त लाइफ में लोगों ने अपने समय को अलग-अलग काम के लिए बांट दिया है। ऐसे में सेहत और खुद के लिए लोगों के पास समय नहीं बचा है। सही खानपान न होने कारण ज्यादातर लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। आलम ये है कि अब डायबिटीज लोगों के लिए आम बीमारी हो गई है। वहीं इस बीमारी के होने के बाद मरीज को अपने लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं। इसके अलावा उन्हें खानपान पर खास ध्यान देने की जरूर होती है। 

डायबिटीज होने के बाद कई गंभीर बीमारी होने का भी खतरा बढ़ जाता है। दिल की बीमारी से लेकर किडनी, लीवर जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। डॉक्टरों के मुताबिक अगर डायबिटीज के आप शिकार हो चुके हैं तो आपको अपने खानपान के साथ-साथ लाइफस्टाइल पर खास ध्यान देने की जरूरत है। देर से खाने से लेकर अधूरी नींद जैसी आदतों को सुधरना होगा। पहले 45 से 50 के उम्र के लोगों को डायबिटीज होती थी, लेकिन अब यह युवाओं को भी हो रही है।

शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने से हार्मोनल बदलाव होता है। लगातार बदलाव होने की वजह से कोशिशएं क्षतिग्रस्त होती हैं जिससे खून की नलिकाएं और नसें दोनों प्रभावित होती हैं। ऐसी स्थिति में मरीज को इंसुलिन देने की जरूरत पड़ती है, जो हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है। डायबिटीज के कई कारण हो सकते हैं, जैसे तनाव, अलहेल्दी खाना, मीठा अधिक खाना आदि। वहीं ऐसा जरूरी नहीं शरीर में शुगर की मात्रा चेक करने के लिए डॉक्टर के पास जाएं। आप घर बैठे भी शुगर आसानी से चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने हाथ को अच्छी तरह से धो लें और उसे किसी साफ कपड़ें से पोछकर सुखा लें।
  • अब किसी भी उंगली से खून की एक बूंद निकाल लें और मीटर में रख दें।
  • इसके बाद जांच करने के लिए कांत की पट्टी लें और उसपर खून का नमीना रखें।
  • खून का नमूना लेने के बाद मीटर में सही जगह पर रखें। अब इसके बाद परीक्षण करने वाले हिस्से को सही तरीके से कवर कर दें।
  • इसके बाद आपको थोड़ा वक्त लगेगा, जिसके बाद परिणाम आ जाएगा।