लाइव टीवी

वर्किंग से लेकर हाउसवाइस तक, ये है महिलाओं के लिए परफेक्ट डाइट प्लान

Updated Apr 17, 2019 | 12:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वर्किंग लेडीज और हाउसवाइफ के पास खाने का बिल्‍कुल भी समय नहीं होता। यही कारण है कि उनकी फिगर सबसे पहले बिगड़ती है। कुछ भी और कभी भी खाने की वजह से उनकी सेहत पर सबसे पहले बुरा असर पड़ता है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Perfect Diet Plan For Working Women

वैसे जब तक लड़कियों पर किसी चीज की जिम्मेदारी नहीं होती वह अपने हेल्थ को लेकर खूब कॉशियस होती हैं लेकिन जिम्मेदारियों के बोझ आते ही सबसे पहले कुछ बिगड़ता है तो उनकी डाइट का रुटीन। डाइट का सही न होना वेट गेन का बड़ा कारण होता है। वर्किंग और हाउसवाइफ के लिए जरूरी है कि ऐसी डाइट हो जो उनकी टमी को लंबे समय तक भरा रखे और उनके वेट को बढ़ने नहीं दे और हेल्दी भी बनाएं।

हेल्दी डाइट का मतलब होता है सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फैट के साथ विटामिन्स और मिनिरल्स का संयोजन। इनमें से कुछ भी अगर कम या ज्यादा होता है तो वेट मैनेजमेंट बिगड़ना तय होता है। खास कर फैट और कार्बोहाइड्रेट का अधिक होना ज्यादा नुकसानदायक होता है। जबकि ज्यादा प्रोटीन खाना बेहतर होता है लेकिन ये प्रोटीन ऐसा होना चाहिए जिसमें फैट की मात्रा कम हो। प्रोटीन लंबे समय तक पेट का भरा महसूस करता है। इसलिए आप वर्किंग या हाउसवाइफ हैं और आपके पास समय की कमी है तो कम से कम सुबह प्रोटीन रिच डाइट जरूर लें ताकि लंबे समय तक ये आपको भूख से बचाएगा। तो आइए आज ऐसी ही परफेक्ट डाइट प्लान आपको बताएं जो सेहत के लिए बेहतर हो।

ये डाइट प्लान आपके लिए होगा सबसे परफेक्ट

ब्रेकफस्ट सुबह 8 बजे तक- दलिया/कॉर्न फ्लेक्स/ओट्स/ चीनी और दूध के साथ म्यूसली 1 मीडियम कटोरी लें।

मिड-मॉर्निंग सुबह 11 बजे- अंडा/फ्रेंच टोस्ट, 1 अंडा-एक टोस्ट।

मिड-मॉर्निंग- दो पालक या मिक्स वेज परांठा/ दो वेजटेबल मिक्स नमकीन पैनकेक, पालक-कॉर्न-चीज सैंडविच एक पीस, दो पीस बेसन चीला के साथ फ्रूट चार्ट एक कटोरी।

लंच दोपह डेढ बजे तक- राजमा/चना/सोयाबीन या पीज की सब्जी 1 कटोरी, दो मल्टीग्रेन रोटी, एक कटोरी दही और एक कटोरी उसीना या ब्राउन राइस

इवनिंग स्नैक्स- प्रोटीन मिल्कशेक 200 एमएल, भूने चने या मिक्स नट्स एक मुठ्ठी , मुरमुरे के साथ।

डिनर शाम सात बजे तक- चिकन/मटन/पनीर/दाल एक कटोरी, फूलगोभी और आलू की सब्जी/मौसमी सब्जी 1 कटोरी, मल्टी ग्रेन रोटी दो और दही या मठ्ठा एक गिलास।


साथ ही याद रखिए उठने के दो घंटे के अंदर कुछ न कुछ जरूर खा लें। लंबे समय तक खुद को भूखा बिलकुल न रखें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।