लाइव टीवी

आराम से सोएगा बच्‍चा, जब आहार होगा इतना अच्‍छा !

Updated Jul 11, 2018 | 18:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Baby Diet Sleep Tips : बच्‍चे की नींद का कनेक्‍शन उसकी डाइट से जुड़ा है। एक रिसर्च में सामने आया है कि अगर तीन महीने से ऊपर के बच्‍चे को मां के दूध के साथ कुछ ठोस आहार भी द‍िया जाए तो वह लंबी और गहरी नींद सोता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Baby taking a good nap / Representational Image

लंदन : अक्‍सर पेरेंट्स को चिंता रहती है क‍ि बेबी को नींद कम क्‍यों आती है या फ‍िर बच्‍चा थोड़ी-थोड़ी देर में उठ क्‍यों जाता है। जबकि कुछ बच्‍चे ऐसे होते हैं जो आराम से सोते हैं और उनको नींद भी गहरी आती है। वैसे बच्‍चे की नींद के इस अंतर की वजह पर एक शोध हुआ और इसके नतीजे बताते हैं क‍ि उनकी गहरी नींद का कनेक्‍शन उनकी डाइट से है। 

इस रिसर्च के रिजल्‍ट्स बताते हैं क‍ि जो बच्‍चे स्‍तनपान करते हैं, उनकी नींद ज्‍यादा गहरी नहीं होती और वे कुछ ही देर में उठ जाते हैं। जबक‍ि जिन बेबीज को डाइट में ब्रेस्‍टमिल्‍क के अलावा ऊपरी आहार भी दिया जाता है, उनकी नींद अच्‍छी होती है और वे आराम से सोते हैं। ऐसे बच्‍चे ज्‍यादा समय तक सोते हैं और रात में उठकर कम परेशान भी करते हैं। 

इस शोध को लंदन के किंग्‍स कॉलेज में किया गया है और ये जामा पीडियाट्रिक्स जर्नल में पब्‍ल‍िश हुआ है। इस रिसर्च के लिए 1303 बच्‍चों के फूड पैटर्न को स्‍टडी किया गया है। ये बेबी 3 महीने की उम्र के थे और इनको दो ग्रुप्‍स में बांटकर ये देखा गया कि ठोस आहार लेने वाले बच्‍चे अक्‍सर लंबी और गहरी नींद लेते हैं। 

बता दें कि बच्‍चों का गहरी नींद लेना जरूरी माना जाता है क्‍योंकि इसी से उनका विकास भी जुड़ा होता है। जो बच्‍चे  गहरी नींद नहीं लेते, वे च‍िड़च‍िड़े स्‍वभाव के हो जाते हैं और बाद में उनमें व्‍यवहार संबंधी समस्‍याएं भी देखने में आती हैं। 

( एजेंसी इनपुट के साथ )

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।