लाइव टीवी

पानी है परफेक्‍ट बॉडी और सिक्स पैक एब्स, तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल और इनसे कर लें तौबा 

Updated Jun 30, 2019 | 15:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

फिट बॉडी और स्वस्थ दिमाग की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन इसे पाना चुनौतीपूर्ण होता है। खुद को शेप में रखना व्यक्तित्व के लिए ही जरूरी नहीं होता बल्कि ये आपके अंदर के आत्मविश्वास को भी बढ़ता है।

Loading ...
Diet for Abs (Pixabay)

देर से ही लेकिन अब सहस्राब्दी एक स्वस्थ्य जीवनशैली को अपनाने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही है। खुद को परफेक्ट शेप में रखना एक जरूरत भी बन चुकी है। यही कारण है कि परफेक्ट एब्स पाना बहुत से फिटनेस दीवानों का सपना है लेकिन इस सपने का पूरा करना बहुत ही कठिन काम है क्योंकि इसे पाने के लिए बहुत कुछ का त्याग भी करना पड़ता है। अगर आप भी एक परफेक्ट एब्स की चाह रखते हैं तो यहां आपको इसे पानी कि राह जरूर मिलेगी लेकिन उस राह पर कठोरता से चलकर ही आपका परफेक्ट एब्स का सपना पूर कर सकेगा।

80 प्रतिशत डाइट ओर 20 प्रतिशत एक्सरसाइज करेगी काम
इसमें कोई शक नहीं कि एब्स किचन में बनाए जाते हैं, जिम में नहीं। चिकनी और सपाट एब्स के लिए आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इस परफेक्ट एब्स के लिए 80 प्रतिशत डाइट और 20 प्रतिशत एक्सरसाइज पर काम करना जरूरी होता है। तब जाकर मनचाहा ऐब्स पाया जा सकता है। तो आइए आज जाने कि मनचाहे एब्स को माने के लिए अपनी डाइट कैसी रखें।

Also read: गर्मी में कैसी होनी चाहिये आपकी डाइट? जानें कूल रहने के लिये क्‍या खाएं और क्‍या नहीं 
 

एब्स की चाहत के लिए इनसे करें तौबा
उपरोक्त के अलावा आपको अपने शरीर को ऊर्जा देने के लिए शरीर को सही मात्रा में कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर की जरूरत होती है। लेकिन अपने एब्स के बेहतर शेप को पाने की जर्नी शुरू करने से पहले कुछ चीजें अपनी डाइट से बिलकुल हटा दें। जैसे अत्यधिक चीनी, ऑयली फूड्स, प्रोसेज्ड फूड, जंक फूड और एल्कोहल आदि। तो आइए जानें वो कौन सी पांच चीजें ऐसी हैं जिन्हे जरूर खाना चाहिए और जिन्हें खाने से पूरी तरह परहेज करना चाहिए।

Also read: कमर की चर्बी को छूमंतर कर देगा शहद, बस मिला कर पिएं ये 5 चीजें 

डाइट में जरूर करें इन चीजों को शामिल

ब्रोकोली
ब्रोकोली न्यूट्रीएंट्स का पावर हाउस माना जाता है। कम कैलोरी वाली ये डाइट फाइबर से भरी वेज प्रोटीन का बड़ा स्रोत है। इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करना बेहद जरूरी है। इसमें फाइबर मौजूद फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराता है। ये आपके वेट लॉस के साथ बेहतरीन एब्स के लिए बेहद कारगर डाइट है।

दालचीनी
दालचीनी वह दूसरी डाइट है जिसे आपको अपनी डाइट में रोज शामिल करना बेहद जरूरी है। ये शरीर में इंसुलिन की प्रतिक्रिया को कम करने में मदद करती है और अतिरिक्त वसा को स्टोर होने से शरीर को बचाती है। इससे अगर आपने अगर कभी अतिरिक्त वसा ली तो ये उसे संतुलित कर देगी।

ग्रीन टी​
ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है और इसमें थर्मोजेनिक गुण होते हैं जो शरीर के चयापचय को सुधारने का काम करते हैं। बेहतर चयापचय तेजी से वसा को खर्च करने में कारगर होता है। इससे वेट लॉस में काफी हेल्प होती है। दिन में दो बार या हैवी डाइट के बाद ग्रीन टी लेना फायदेमंद होता है।

मिर्च
मिर्च खाने से शरीर में उत्पन्न होने वाली गर्मी आपकी कैलोरी की खपत को बढ़ा देता है। साथ ही ये वसा की परतों को "ऑक्सीकरण" भी करती है। मिर्च चयापचय दर बढ़ाने में भी मददगार होता है जो कैलोरी जलाने में सहायक होते हैं। मिर्च का सेवन आलू के सलाद जैसे व्यंजनों में डालकर या टोफू के साथ सालसा सॉस के रूप में किया जा सकता है।

शकरकंदी
शकरकंद में जीआई खाद्य पदार्थ कम होता है। इस कारण ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहतर डाइट है।ये लंबे समय तक पेट को भरा महसूस कराती है और फैट को शरीर में डिजॉल्व होने से बचाता है। इसे खाने से भूख कम लगती हैं। शकरकंदी की एक छोटी कटोरी खाना काफी है अगर आप उन परफेक्ट एब्स पाने चाहते हैं तो।
 
एब्‍स चाहिये तो इन चीजों से करें तौबा 

लिक्विड कैलोरी
लिक्विड कैलोरी सॉलिड फूड से मिलने वाली कैलोरी से अधिक हानिकारक हैं। जो लोग खाने के साथ हमेशा कोई न कोई लिक्विड ड्रिंक यानी कोला या कोई शुगर ड्रिंक लेते हैं वे कैलोरी की मात्रा ज्यादा लेते हैं। ऐसा करना आपके न्यूट्रिशन से भरे खाने की पोषकता को भी खत्म कर देता है। साथ ही एब्स के लिए ये दुश्मन होते हैं। इसलिए फलों के रस के बजाय पूरे फल को खाएं, कोक के बजाय नींबू पानी पींए या बादाम वाले दूध पीएं।

जंक फूड
पिज्जा और एब्स दोनों साथ नहीं मिल सकते, इसलिए किसी एक को पंसद करें। पिज्जा कार्ब्स और फैट से भरा होता है और पिज्जा का एक भी टुकड़ा 300 कैलोरी तक हो सकता है। तो अगर आपको अभी भी पिज़्ज़ा खाने की तलब महसूस हो रही है तो इसे घर पर वेजेज के साथ बेक करें और 1-2 स्लाइस दिन में एक बार खाएं।

कुकीज-केक को कहें बाय
यदि आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं और एब्स का परफेट शेप चाहते हैं तो कुकीज़, केक, आइसक्रीम जैसे चीनी से भरे स्नैक्स को खाना छोड़ दें। शक्करयुक्त ये चीजें आपकी जीभ को जरूर भाती हैं लेकिन आपक पेट को नहीं इसलिए चीनी का त्याग करना सीखें।

डाइट में बस ये दस बदलाव ला कर और कुछ एक्सरसाइज करके आप आसानी से अपने परफेक्ट एब्स का सपना पूरा कर सकेंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

 Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।