लाइव टीवी

Diwali 2020: दिवाली में खा रहे हैं जमकर मिठाई, नमक के पानी से घटाएं वजन

Updated Nov 07, 2020 | 18:37 IST

Diwali 2020 Sweets: दिवाली में मिठाई खाने से खुद को कोई नहीं रोक पाता। आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो नमक का पानी बढ़े वजन को कंट्रोल कर सकता है। जानें पीने का तरीका...

Loading ...
Diwali Sweets
मुख्य बातें
  • दिवाली की मिठाई से आपकी कमर के इंच ना बढ़ें, इसमें नमक का पानी पीना फायदेमंद रहेगा। 
  • काले नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स सेहत के लिए अच्‍छे माने जाते है।
  • इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ ही ये ब्‍लड शुगर को भी कंट्रोल में रखते हैं।

नई दिल्ली. दिवाली का त्योहार मिठाइयों के बिना अधूरा है। बस एक लड्डू और... दिवाली पर ऐसे ही मन करता है मीठा खाने का। मीठा स्वाद में आनंद देता है, लेकिन इसके बाद बढ़ा वजन परेशान कर सकता है। लेकिन दिवाली की मिठाई से आपकी कमर के इंच ना बढ़ें, इसमें नमक का पानी पीना फायदेमंद रहेगा। 

काले नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स सेहत के लिए अच्‍छे माने जाते है। इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ ही ये ब्‍लड शुगर को भी कंट्रोल में रखते हैं। नमक वाले पानी से लार ग्रंथि सक्रिय होती है। इससे डाइजेस्‍ट‍िव सिस्‍टम एक्‍ट‍िव रहता है और पेट अच्‍छी तरह साफ होता है। 

नमक का पानी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद मिनरल्‍स - सल्फर, जिंक, आयोडीन आद‍ि त्‍वचा को कसाव देते हैं। सूजन या जलन होने पर भी प्राकृतिक नमक का यह पानी लाभ पहुंचाता है। इसमें मौजूद सोडियम इन समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। 


इस तरह से पीना होगा नमक का पानी 
कांच के जग पानी भरें और फिर इसमें 3 चम्मच प्राकृति‍क नमक डाल दें। यहां प्राकृति‍क नमक से मतलब काले नमक से है। इस पानी को एक दिन के लिए रख दें। फिर अगले दिन सुबह 1 कप गर्म पानी में नमक का यह घोल मिलाकर पिएं।

नमक का पानी हड्ड‍ियों को भी सुरक्षि‍त रखता है। इसके मौजूद मिनरल्‍स प्राकृतिक रूप से क्षार की पूर्ति करते हैं। काले नमक वाला पानी नर्वस सिस्‍टम को रिलैक्‍स करता है। जिससे शरीर हल्‍का होता है और नींद भी अच्‍छी आती है। 

डायबिटिज के मरीज रखे ध्यान 
आप दिवाली पर शुगर फ्री मिठाई  खाने की सोच रहे तो सावधान हो जाइए क्योंकि शुगर फ्री मिठाई ज्यादा नुकसानदायक होती है। इन मिठाइयों में काफी मात्र में फैट होता है जो शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदेह है। 

पकवान और मिठाईयों के दौर में अपनी दवाईयों को बिल्कुल न भूलें। सही समय पर दवाएं लें और हेल्दी फैट व ओमेगा 3 वाली चीजें जैसे – अलसी, ग्रीन सलाद, बादाम और अखरोट आदि का सेवन कीजिए। करेले का जूस का सेवन आपके शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है।