लाइव टीवी

मिठाई के बाद पानी पीने की आदत से बिगड़ेगी हेल्थ, तेजी से बढ़ेगा शुगर लेवल

Updated Aug 30, 2018 | 13:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Health Tips: यदि आप मीठे के शौकीन हैं तो आपके लिए ये न्यूज बहुत काम की है। मीठा खाकर पानी पीने का असीम आनंद आपको इस न्यूज को पढ़ने के बाद थोड़ा कम हो जाएगा। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Health Tips

नई दिल्‍ली: यदि आपको मीठा खाना बेहद पसंद है और इसे खाते ही आप तुरंत पानी पी लेते हैं तो ये खबर आपके लिए है। मीठा खाने के बाद पानी पीने का मतलब ये है कि आप अचानक से अपने ब्लड शुगर लेवल को राइज़ करने के लिए मजबूर कर रहे हैं। पानी ही शुगर लेवल बढ़ाने का काम करता है। बल्कि अगर पानी न पिया जाए तो शुगर लेवल मेंटेन रह सकती है।

साउथ अमेरिका के सूरीनाम में हुई इस रिसर्च में चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। इसमें दो अलग ग्रुप के साथ एक्सपेरिपेन्ट किया गया। एक ग्रुप को मीठे खिलाने के बाद पानी नहीं दिया गया और दूसरे ग्रुप को तुरंत पानी पिलाया गया। 

Also read: आपका बॉयफ्रेंड आपसे ज्‍यादा फ‍िट क्‍यों है ?

नतीजा जो सामने आया उसमे मीठे के साथ पानी पीने वालों का ब्लड शुगर लेवल तेज़ी से राइज़ करने लगा। जबकि एक ही अम्मोउन्ट और डिश दोनो ही ग्रुप ने खाई थी। 
साइंटिस्टों का कहना है कि अगर हमेशा ही मीठे के साथ पानी पीने की आदत वाले लोगों को टाइप-2 डायबिटीज कखत्र तेज़ी से बढ़ता है।

रिसर्च में बताया गया है कि पानी के साथ ग्लूकोज़ तेज़ी से बॉडी में अब्सॉर्ब होता है। वहीं अगर मीठा खाने के करीब आधे घंटे बाद पानी पिया जाए तो ये खतरा ताल जाता है। यहां जानें, मीठा खाने के बाद खुद को पानी पीने से कैसे रोकें- 

Also read: बेहद ताकतवर होती है ये सस्‍ती सी सब्‍जी, कैंसर से लेकर मोटापे तक की कर देती है छुट्टी

ऐसे बचें पानी और मीठे की तलब से

  1. जब भी मीठा खाएं उसके बाद कुछ नमकीन खा लें। इससे पानी की तलब कम हो जाएगी।
  2. मीठी चीजों को खाने के बाद कुल्ला जरूर करलें।
  3. जब भी मीठा खाने की तलब हो आप उसकी जगह फ्रूट्स खा लें।
  4. चॉकलेट या टॉफी के साथ पानी की जगह फ्रूट्स ले सकते हैं।
  5. मिल्क शेक या कोल्ड कॉफी की जगह जूस पिये।


अगर मीठे के बाद पानी की तलब जागे तो पानी को मुंह मे ले कर बाहर निकल दें। इससे ये तालाब कम हो जाएगी। रिसर्च मेये साफ कहा गया है कि जिनके घरों में डायबिटीज की टेंडेंसी हो या जिनके डायबेटिक होने के चांसेज हैं वो मीठे को अवॉइड तो करें ही पानी भी मीठे के बाद न पिएं।