लाइव टीवी

खून में गंदगी से होती हैं ये पांच स्किन की बीमारियां, ये फूड करेंगे डिटॉक्स

Updated Jan 22, 2019 | 14:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

हमारे गलत खानपान के कारण ब्लड में टॉक्सिन पहुंचता है। लेकिन कई बार स्किन डिजीज के पीछे का कारण भी ब्लड में टॉक्सिन पहुंचना ही होता है। आइए जाने ये कौन सी डिजीज हैं जो ब्लड के टॉक्सिक होने से होती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Skin Disease

नई दिल्ली. लिवर शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है। जब शरीर में बहुत ज्यादा टॉक्सिन इकठ्ठा हो जाते हैं तो लिवर पर लोड बढ़ने लगता है। इससे स्किन लिवर की जगह अतिरिक्त टॉक्सिन निकालने का काम करता है। यही कारण है क‍ि इस दौरान आपको स्किन से जुड़ी बीमारियां अधिक होती हैं

ब्लड में गंदगी से फोड़े-फुंसी, पिंपल और कई और स्किन रिलेटेड डिजीज इसी कारण होते हैं। दरअसल इससे स्किन टॉक्सिन को इसी तरीके से निकालता है। लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं जो शरीर के अंदर से टॉक्सिन निकालने में लीवर को हेल्प करते हैं। 

स्किन से जुड़ी बीमारिया हैं- चेहरे के साथ शरीर पर मुंहासे, त्वचा पर लाल चकत्ते होना, नसों में नीलापन दिखाई देना या कई बार स्किन पर नील पड़ना।इसके अलावा स्किन पर खुजली वाले गोल या सफेद चकत्ते होना,स्किन और नाखून का जगह-जगह से उखड़ने लगना।

खाने से पहले खाएं सलाद
कलरफुल सब्जियां और फल खाने की आदत डालें। खाने से पहले इन्हें खाएं। सलाद की तरह से इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें। सलाद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स से भरा होता है, जो डाइजेशन सही करता है। साथ ही शरीर को जरूरी मिनिरल्स और विटामिन भी मिलते हैं। 

Read: आज ही पीना शुरू कर दें दालचीनी वाले दूध, ये बीमारियां कभी भी नहीं फटकेंगी पास
 

खूब पीएं पानी
पानी शरीर के सारे टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है। किसी भी तरह के इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी खूब पानी पीना चाहिए ताकि यूरिन के जरिये टॉक्सिन बाहर निकल सके। डिटॉक्स करने के लिए दिन भर में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पिएं।

नींबू और संतरा
विटामिन सी से भरे फ्रूट्स जरूर खाएं, क्योंकि ये भी एंटीऑक्‍‍‍‍‍‍‍‍सीडेंट से भरे होते हैं। संतरे में ग्लूटाथयॉन होता है जो लीवर को टॉक्सिन बाहर निकालने में हेल्प करता है। नींबू में भी एंटीऑक्सीडेंट और लिमोनोइड्स होते है जो डिटॉक्सिफाई एंजाइम को एक्टिव करते हैं। 

Read: हाई प्रोटीन सलाद कर सकता है आपके एक्सट्रा वेट लॉस में मदद, इन रेसेपी से घर में करें तैयार

नोनी और फलों को खाएं
नोनी भी एक प्रकार का फल है। इसका रस जरूर पीएं। ये रस शरीर सबसे तेजी से डिटॉक्स करता है। पेट से जुड़ी हर दिक्कत को नोनी का रस ठीक करता है। इसके अलावा अन्नास सेब, जामुन, आंवला, अनार और बेरीज जैसे फलों को खाना चाहिए। ये बल्ड प्यूरिफायर की तरह से काम करते हैं। इससे कोलन और लिम्फेटिक सिस्टम सही तरीके से काम करता है। ब्लड शुगर को संतुलित करने के लिए नट्स, साबुत अनाज का दलिया और ग्रीन वेज की स्मूथी लेते रहना चाहिए।
 

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।