लाइव टीवी

लगातार एक ही काम से थक गया है आपका दिमाग, इन आसान तरीकों से माइंड को करें रिचार्ज

Updated Apr 08, 2022 | 09:28 IST

Tips For Brain Problem: मानसिक थकान को दूर करने के लिए आप कुछ आसान से तरीके अपना सकते हैं। इन तरीकों से माइंड को दोबारा से रिचार्ज किया जा सकता है। साथ ही इससे मानसिक समस्याओं को भी दूर करने में मदद मिल सकती है।

Loading ...
Recharge Your Brain
मुख्य बातें
  • अच्छी नींद लेने से दिमाग हो सकता है फ्रेश
  • पार्क में टहलने से माइंड हो सकता है रिचार्ज
  • कुछ अलग और नया ट्राई करने से मस्तिष्क की बढ़ सकती है क्षमता

 Tips For Recharge Your Brain :  आधुनिक जीवनशैली और बिजी शेड्यूल की वजह से इन दिनों लोग कई तरह की मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। इन मानसिक समस्याओं में स्ट्रेस, डिप्रेशन और चिंता जैसी परेशानी सबसे आम है। इस तरह की मानसिक परेशानियों का कारण दिमाग को रेस्ट न देना हो सकता है। अगर आप इन मानसिक परेशानियों से दूर रहना चाहते हैं, तो अपने माइंड को रिचार्ज जरूर करें।

मानसिक तनाव और डिप्रेशन को कम करने के लिए माइंड को रिचार्ज करना जरूरी है। ठीक ऐसे ही जैसे किसी मोबाइल को चलाने के लिए चार्ज करना बहुत ही जरूरी होता है, वैसे ही दिमाग को चलाने के लिए माइंड को रिचार्ज करना बहुत ही जरूरी है। कुछ ऐसे आसान से टिप्स हैं, जिसकी मदद से आप अपने माइंड को रिचार्ज कर सकते हैं।

माइंड रिचार्ज करने के आसान से टिप्स

भरपूर नींद है जरूरी
 दिमाग को फ्रेश और रिचार्ज करने के लिए भरपूर रूप से नींद लें। अच्छी और गहरी नींद लेने से मस्तिष्क को भरपूर रूप से रेस्ट मिल सकता है। ऐसे में आपके माइंड की थकान दूर होती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हर व्यक्ति को रोजाना करीब सात से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे आपका मस्तिष्क बेहतर तरीके से कार्य कर सकता है। साथ ही इससे स्वास्थ्य संबंधी अन्य परेशानियां दूर हो सकती हैं।

Also Read: AC Side Effects: क्या आपको भी है रातभर AC की हवा में सोने की आदत? तो जानें इससे होने वाले नुकसान    

कुछ अलग करें
रोजाना एक ही तरह के कार्य करके हम बोर हो जाते हैं। इससे हमारा मस्तिष्क भी प्रभावित होता है। दिन भर एक ही तरह के कार्य से हमारी रचनात्मक सोच और उत्पादकता भी प्रभावित होती है। इसलिए अपने माइंड को बीच-बीच में रिचार्ज करें। इसके लिए आप सप्ताह में 2 से 3 दिन कुछ नया करने की कोशिश करें। इसके लिए आप अपने काम से कुछ हटकर करें।

प्रकृति से हों रूबरू
दिमाग को फ्रेश करने के लिए प्रकृति सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है। इसके लिए आप अपने रोजाना के काम से थोड़ा सा समय निकालें। इस समय में कुछ देर के लिए पार्क में जाएं और प्रकृति से रूबरू हों। अगर आपके आसपास पार्क नहीं है, तो किसी शांत जगह बैठें। इससे आपके मस्तिष्क की थकावट दूर हो सकती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)