लाइव टीवी

Black Pepper- Ghee Benefits: बारिश के मौसम में देसी घी और काली मिर्च खाने के बेमिसाल फायदे, छिपे हैं कई गुण

Updated Jul 26, 2022 | 06:24 IST

Black Pepper-Ghee: काली मिर्च और घी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, काली मिर्च में विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण होते हैं, जो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं।

Loading ...
Black Pepper Ghee
मुख्य बातें
  • काली मिर्च और घी के सेवन से जोड़ों का दर्द होता है दूर
  • आंखों की रोशनी को बढ़ाने में कारगर है काली मिर्च और घी
  • सूखी खांसी से आराम दिलाए काली मिर्च और घी

Black Pepper-Ghee Benefits : काली मिर्च दिखने में भले ही छोटी होती है, लेकिन सेहत के लिए ये बहुत फायदेमंद होती है। यदि काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाया जाए, तो इससे स्वास्थ्य को कई अचूक फायदे मिलते हैं। दरअसल, काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं, तो काली मिर्च को स्वास्थ्यवर्धक बनाते हैं। काली मिर्च के सेवन से फ्री रैडिकल को खत्म करने में भी मदद मिलती है, जिससे कैंसर से बचा जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं काली मिर्च को घी में मिलाकर खाने से होने वाले फायदों के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

काली मिर्च के साथ घी खाने से मिलते हैं ये फायदे

सूखी खांसी से मिलेगा आराम
काली मिर्च के सेवन से सूखी खांसी से बहुत जल्दी आराम मिलता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए  एक चम्मच देसी घी में 1/2 चम्मच काली मिर्च मिलाकर खाएं। दरअसल, काली मिर्च की गर्मी कंजेशन को कम कर सकती है, जिससे खांसी से आराम मिलता है। 

Also Read: Gigantomastia: तेजी से बढ़ रहा है ब्रेस्ट साइज, हो सकती है यह बीमारी, जानिए इसके लक्षण

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार
काली मिर्च को घी में मिलाकर खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। काली मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में कारर होता है। ऐसे में अगर आपको बहुत जल्दी सर्दी-खांसी जैसी समस्या हो जाती है, तो काली मिर्च के पाउडर को घी में मिलाकर खाने से फायदा मिलता है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक
जिन लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर होती है, उनके लिए भी काली मिर्च का सेवन फायदेमंद होता है। इसके लिए देसी घी की कुछ बूंदों में काली मिर्च पाउडर मिलाकर रोजाना सेवन करें। आप चाहे तो घी को पैरों के तलवे में भी लगा सकते हैं, इससे भी कमजोर नजर में फायदा मिलता है।

Also Read: Healthy Dinner: आयुर्वेद के अनुसार जानें कैसा होना चाहिए आपका डिनर, इन चीजों को जरूर करें परेहज

जोड़ों का दर्द होता है दूर
बढ़ती उम्र में अक्सर जोड़ों के दर्द की समस्या हो जाती है, जिससे आराम पाने के लिए घी और काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए काली मिर्च को भूनकर घी के साथ खाना चाहिए। यह मिश्रण शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखने में मददगार होता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)