लाइव टीवी

Rice Recipe For Weight loss: इस तरह से बनाएं चावल, नहीं बढ़ेगा वजन, मिनटों में होगा तैयार

Updated Aug 29, 2022 | 21:16 IST

Rice Recipe For Weight loss: ऐसा माना जाता है कि चावल को खाने से वजन बढ़ा सकता है, ऐसे में जो पहले से चबी हैं और चाहते हैं कि उनका वजन और न बढ़े, इसके लिए वो चावल खाना छोड़ देते हैं। इसलिए आज हम आपको चावल बनाने की ऐसी रेसिपी बताएंगे, जिससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

Loading ...
Rice Cooking for Weight loss
मुख्य बातें
  • चावल को बनाने से पहले पानी में भिगोकर रखें
  • चावल बनाने से पहले उन्हें नारियल के तेल में फ्राई करें
  • चावल को बनाने के बाद 12 घंटे तक फ्रिज में रखें

Rice Recipe For Weight loss: भारतीय लोग खाने के बहुत शौकीन होते हैं। हर भारतीय घर में खाने की थाली में दाल-चावल, रोटी, सलाद, दही, अचार और कोई एक मीठी डिश जरूर होती है। अगर इनमें से एक भी चीज मिस हो जाए, तो थाली अधूरी रहती है और खाने का स्वाद भी नहीं आता। भारतीय लोग छोले-चालव, राजमा-चावल और कढ़ी चावल को भी बहुत चाहकर खाते हैं। हालांकि, कुछ लोग चालव को इस डर से नहीं खाते हैं कि चावल खाने से उनका वजन बढ़ जाएगा। हालांकि, अब चावल खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा, क्योंकि श्रीलंका के वैज्ञानिकों ने चावल पकाने और खाने के एक ऐसे तरीके की खोज की है, जिससे चावल में मौजूद कैलोरीज सिर्फ आधी रह जाती है और इससे वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती। तो चलिए हम भी जानते हैं चावल पकाने की यह बेहतरीन रेसिपी-

चालव को पकाने का तरीका

स्टेप 1

चावल को पकाने से पहले अच्छे से धो लें। फिर इन चावल को 15 मिनट तक पानी में भिगोकर रख दें। समय पूरा होने पर अब इन चावल को पानी में से निकाल लें और एक छलनी में रखकर सारा पानी निचोड़ लें।

Also Read: Benefits of Honey: रोज रात को पैरों के तलवों की शहद से करें मालिश, मिलेंगे कई फायदे

स्टेप 2

अब गैस पर कुकर चढ़ाएं, जिसमें आपको चावल बनाने हैं। फिर कुकर में एक चम्मच नारियल का तेल डालें। अब इस तेल में निचोड़े हुए चावल को डालें और लगभग एक मिनट तक अच्छे से फ्राई करें। चावल को फ्राई करने के बाद अब इसमें चावल के बराबर मात्रा से कुछ कम पानी डाल दें और कुकर का ढक्कन बंद कर दें। 

Also Read: Benefits of Lemon Tea: रोजाना लेमन टी पीने से मिलेंगे ये गजब के फायदे, आज ही करें डाइट में शामिल

स्टेप 3

ध्यान रखें चावल बनाने के लिए सिर्फ एक ही सीटी लगाएं। एक सीटी लगने के बाद गैस बंद कर दें और कुकर में भाप बनी रहने दें। इसके बाद जब चावल बनकर तैयार हो जाए, तो इन्हें ठंडा करके 12 घंटों के लिए फ्रिज में रख दें।

ऐसे खाएं चावल12 घंटे पूरे होने पर आप चावल को फ्रिज में से निकालें और उसे नॉर्मल टैम्परेचर में रख दें। जब चावल का तापमान नॉर्मल हो जाए, तो आप अपनी मनपसंद सब्जी के साथ चावलों का सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो इन्हें फिर से गर्म करके भी खा सकते हैं।

क्या कहती है रिसर्च

एक रिसर्च का दावा है कि अगर आप इस तरह से लंबे समय तक चावलों का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कम होने में मदद मिलती है। वहीं, श्रीलंका के वैज्ञानिकों ने ये माना है कि इस तरह से चावल पकाने से उनमें मौजूद कैलोरी 50%-60% तक कम हो जाती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)