लाइव टीवी

Disadvantages of Pizza: पिज्जा के हैं दिवाने तो ये जरूरी चीजें जान लीजिए, इन जानलेवा बीमारियों का बढ़ता है खतरा

Updated Sep 14, 2022 | 15:15 IST

Disadvantages of Eating Pizza: पिज्जा के सेवन से सेहत को कई बड़े नुकसान होते हैं। दरअसल, पिज्जा में हाई लेवल में कोलेस्ट्रॉल होता है, जो दिल के लिए खतरनाक होता है। इसके साथ ही इससे डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

Loading ...
Some Major Disadvantages of Eating Pizza
मुख्य बातें
  • पिज्जा खाने से हो सकता है कैंसर
  • हार्ट अटैक आने का भी बनता है कारण
  • पिज्जा का लगातार सेवन करने से हो सकती है डायबिटीज

Disadvantages of Eating Pizza: आज के जमाने में भला पिज्जा किसे पसंद नहीं है, लेकिन ये सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। जो लोग पिज्जा जैसे फास्टफूड को चाहकर खाते हैं, उनके लीवर पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, साथ ही ये कैंसर जैसी घातक बीमारी का भी कारण बनता है। इसके अलावा रात के समय में पिज्जा खाने से एसिडिटी की समस्या भी हो जाती है। पिज्जा के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा, कैंसर का खतरा और डायबिटीज जैसी समस्या का खतरा काफी बढ़ जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं पिज्जा जैसे फास्टफूड से होने वाल नुकसानों के बारे में-

स्टडी में सामने आई कैंसर की बात

'मेडिकल न्यूज़ टुडे' की रिपोर्ट के मुताबिक, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स से होने वाले खतरों पर अमेरिका की टफ्ट्स यूनिवर्सिटी की ओर से की गई रिसर्च में ये साफ हुआ है कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड के सेवन से पुरुषों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही पिज्जा के सेवन से हार्ट डिजीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। 

Also read: Jowar: पोषण के लिहाज से जोरदार है 'ज्वार', वजन घटाने से लेकर डायबिटीज तक में पहुंचाता है राहत

दिल के लिए भी है खतरनाक

पिज्जा का सेवन दिल के लिए भी खतरनाक होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जो हार्ट डिजीज का कारण होती है, इसके साथ ही इससे स्ट्रोक आने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में दिल के मरीजों को पिज्जा से कोसों दूर रहना चाहिए। 

Also read: Lumpy Virus in Hindi: राजस्थान में कहर बरपा रहा लंपी वायरस, क्या कोविड की तरह इंसानों के लिए भी खतरनाक?

डायबिटीज का खतरा

जो लोग डायबिटीज के मरीज होते हैं, उनके लिए भी पिज्जा काफी खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल, पिज़्ज़ा की एक स्लाइस में भी काफी मात्रा में कार्ब्स होता है, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को डायबिटीज नहीं होती है, उन्हें भी डायबिटीज का खतरा काफी बढ़ जाता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)