लाइव टीवी

Coronavirus And Kidney: घाती कोरोना वायरस का किडनी पर असर, इटली के डॉक्टरों का दावा

Updated Jul 18, 2021 | 15:04 IST

कोरोना वायरस के तात्कालिक असर से तो हम सब वाकिफ हैं। इटली के डॉक्टरों ने शोध के बाद निष्कर्ष निकाला है कि उन लोगों को किडनी पर असर पड़ा है जो कोविड से उबर चुके थे।

Loading ...
इटली के शोधकर्ताओं का दावा, कोरोना वायरस से किडनी पर असर पड़ता है
मुख्य बातें
  • COVID-19 के कई रोगियों को एक्यूट किडनी इंजरी (AKI) भी होती है जिसमें गुर्दे के कार्य प्रभावित होते हैं।
  • यह अध्ययन इटली का है, लेकिन भारत में डॉक्टरों का कहना है कि वे भी ऐसे ही मामले देखते हैं।
  • अधिकांश मामले ग्रेड 1 के होते हैं जिसमें गुर्दे को समारोह का हल्का नुकसान है जो जल्द ही ठीक हो जाता है, कुछ मामले गंभीर हो जाते हैं।

कोरोना वायरस घात लगाकर हमला करता है और उसके असर से हम सब वाकिफ हैं। कोरोना की दूसरी लहर की तीव्रता में अब 86 फीसद की कमी आई है। लेकिन बहुत लोग ऐसे हैं जो अलग अलग तरह की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। हाल ही में इटली के डॉक्टरों ने शोध के बाद बताया है कि पोस्ट कोविड किडनी पर असर पड़ रहा है। इटली में मोडेना यूनिवर्सिटी के अस्पताल में भर्ती 307 लोगों पर शोध किया और उसके बाद यह निष्कर्ष निकला कि कोरोना वायरस का असर किडनी पर हो रहा है। इस संबंध में 1 जुलाई 2021 को यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में जर्नल को प्रकाशित भी किया गया है।

कोरोना वायरस और एकेआई
कोविड-19 के रोगियों में AKI की घटनाओं, जोखिम कारकों और केस-मृत्यु दर का मूल्यांकन करना था। उन्होंने पाया कि 307 (22.4%) COVID-19 रोगियों में से 69 में AKI का निदान किया गया था। हालांकि सभी रोगियों को यह गंभीर रूप में नहीं था। यदि AKI को वर्गीकृत किया जाना था, तो चरण 1, 2, या 3 AKI क्रमशः 57.9%, 24.6% और 17.3% के लिए जिम्मेदार थे।अधिकांश AKI रोगी 70+ आयु वर्ग के थे। इन रोगियों ने सूजन के मुख्य मार्करों के उच्च सीरम स्तर और गैर-एकेआई रोगियों की तुलना में गंभीर निमोनिया की उच्च दर दिखाई।

घाती कोरोना वायरस का असर?

  1. गुर्दे की चोट पेशाब संबंधी असामान्यताओं की उच्च दर से जुड़ी थी।
  2. प्रोटीनुरिया (मूत्र में प्रोटीन का रिसाव)
  3. माइक्रोस्कोपिक हेमट्यूरिया (मूत्र में रक्त)
  4. गुर्दे की भागीदारी से प्रभावित 7.2% लोगों में डॉक्टरों ने हेमोडायलिसिस किया। इन विषयों में से, 33.3% लोग जो COVID-19 संक्रमण से बचे रहे, AKI के बाद किडनी की कार्यक्षमता ठीक नहीं हुई।

 गुर्दे पर पड़ता है असर
डॉक्टरों ने यह भी पाया कि जिन जोखिम कारकों ने गुर्दे की चोट का शिकार होने की संभावना को बढ़ा दिया था, वे थे उन्नत उम्र, महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुष, क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) के इतिहास वाले लोग और उच्च गैर-गुर्दे के SOFA स्कोर।
(अनुक्रमिक अंग विफलता आकलन (एसओएफए) स्कोर अंग की शिथिलता की प्रगति को निर्धारित करने के लिए प्रत्येक अंग के लिए व्यक्तिगत स्कोर है।)

AKI में मौत का खतरा 56.5 फीसद अधिक
AKI विकसित करने वाले रोगियों के लिए मृत्यु का खतरा 56.5% जितना अधिक था। डॉक्टरों का कहना है कि अगर किसी मरीज को पहले से ही किडनी की बीमारी है तो उसे तुरंत इलाज करने वाले डॉक्टरों के संज्ञान में लाया जाना चाहिए. डॉक्टर तब यह तय कर सकते हैं कि रोगी को रूढ़िवादी तरीके से प्रबंधित किया जा सकता है या उपचार के अधिक गहन प्रोटोकॉल की आवश्यकता है। नई दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में Paediatric Nephrologist डॉ कणव आनंद ने कहा कि डायलिसिस करना है या नहीं, यह डॉक्टर रक्त और मूत्र की रिपोर्ट के मूल्यांकन परीक्षण के बाद करेंगे।

डॉ आनंद ने कोई आंकड़ा नहीं बताया, लेकिन कहा कि भारत में भी इसी तरह के मामले देखे गए हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों का इलाज से किया जा सकता है। ध्ययन में चेतावनी दी गई है कि एकेआई COVID-19 का एक सामान्य और हानिकारक परिणाम था। यह मूत्र संबंधी असामान्यताओं (प्रोटीनुरिया, सूक्ष्म रक्तमेह) के साथ प्रकट हुआ और मृत्यु के लिए एक बढ़ा जोखिम प्रदान किया। एकेआई के प्रसिद्ध अल्पकालिक अनुक्रम को देखते हुए, रोगियों के इस कमजोर समूह में गुर्दे की चोट की रोकथाम अनिवार्य है।