लाइव टीवी

Pain during or after Sexual Intercourse: सेक्‍स के दौरान होता है दर्द? हो सकते हैं ये 5 कारण

Updated Aug 05, 2018 | 13:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Cramps After Sex: कई मामलों में इंटरकोर्स के दौरान महिलाओं को तेज ऐंठन और दर्द से गुजरना पड़ता है। यदि सेक्‍स के दौरान आपके साथ भी ऐसा होता है तो गौर कीजिए इन 5 कारणों पर...  

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Cramps After Sex

नई दिल्‍ली: सेक्‍स या इंटरकोर्स के दौरान कई महिलाओं को दर्द से गुजरना पड़ता है जो असामान्‍य नहीं है। सेक्‍स के समय लगातार दर्द होना कभी-कभी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। मेडिकल टर्म में इस तरह के दर्द को डिस्पोरेनिया कहा जाता है। 

कई मामलों में इंटरकोर्स के दौरान वजाइना से ब्लड भी निकलता है इसलिए इस बात को छिपाने की बजाए तुरंत अपनी गायनोकोलॉजिस्ट से बात करनी चाहिए। योनि में लुब्रिकेशन की कमी या इंफेक्शन आदि इस समस्‍या का कारण बन सकते हैं। यदि सेक्‍स के दौरान या बाद में आपको भी दर्द होता है तो, इन 5 कारणों को नजरअंदाज ना करें। 

Also read: रिसर्च में हुआ खुलासा, संभोग के बाद कुछ पुरुषों को होता है बुरा अहसास

सेक्‍स के दौरान होता है दर्द? हो सकते हैं ये 5 कारण

योनि में संकुचन 
यह यौन रोग का एक आम प्रकार है। सेक्‍स के दौरान योनि के बेहद तंग हो जाने की वजह से सेक्‍स अत्यधिक दर्द युक्त होता है। इस प्रॉब्‍लम से परेशान महिलाएं दर्द को कंट्रोल नहीं कर पाती। 

इंफेक्शन
यदि वजाइना में सूखापन या इंफेक्‍शन है तो वजाइना में जलन और खुजली होने लगती है, जिस कारण से महिला को दर्द भरे सेक्‍स से गुजरना पड़ता है।

Also read: वियाग्रा से कई गुना ताकतवर है यह सस्ती सी चीज, 40 दिनों में ही दिखा देती है असर 
 
डिप्रेशन या तनाव 
बहुत सारी महिलाओं को डिप्रेशन या तनाव के कारण यौन इच्‍छा में कमी की शिकायत होती है, जिस कारण से वह सेक्‍स को इंज्‍वॉय नहीं कर पाती।

नेचुरल लुब्रिकेशन की कमी
यदि वजाइना में सूखापन है तो संभोग के दौरान आपको दर्द झेलना पड़ सकता है। अगर आपको लगे कि नेचुरल लुब्रिकेशन में कमी आ गई है तो आप लुब्रिकेंट का प्रयोग कर सकती हैं। कई बार वजाइना में ड्रायनेस रजोनिवृत्ति के कारण भी आ सकता है। 
 

पेल्विक में सूजन
वे महिलाएं जिन्‍हें पेल्विक में सूजन की समस्‍या रहती है, उन्‍हें आए दिन सेक्‍स के बाद ऐंठन महसूस हो सकती है। श्रोणिक क्षेत्र पर अतिरिक्‍त दबाव के कारण यह पीड़ा असहनीय हो जाती है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।