लाइव टीवी

Healthy Diet: खाने की ये आदतें बुढ़ापे को रखेंगी दूर, आज ही अपनी दिनचर्या में करें शामिल

Updated Aug 23, 2022 | 06:19 IST

Healthy Diet: हमेशा यंग दिखना हर किसी का सपना होता है। हालांकि, इसके लिए कुछ अच्छी आदतों को अपनाया जाना चाहिए, साथ ही खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

Loading ...
Healthy Diet to Look Young
मुख्य बातें
  • यंग रहने के लिए कम मिर्च-मसाले वाला खाना खाएं
  • खाने के बाद वॉक जरूर करें
  • रात के समय हमेशा हल्का खाना ही खाएं

Healthy Diet: हर कोई चाहता है कि वो हमेशा यंग दिखे, सुंदर दिखे और उसे जल्दी बुढ़ापा न आए। लेकिन इसके लिए कुछ अच्छी आदतों को अपनाना बहुत जरूरी होता है। वहीं, इसके विपरीय यदि कोई बुरी आदतों जैसे शराब-सिगरेट का सेवन, जंक फूड का सेवन और अनहेल्दी खाना खाने की आदतों में फंस जाता है, तो वह जल्दी ही बुढ़ापे की गिरफ्त में आ जाता है। ऐसे में आप अपनी दिनचर्या में कुछ ऐसी आदतों को शामिल कर सकते हैं, जिनसे आप 40 की उम्र में भी यंग महससू करेंगे और बुढ़ापा आपके पास फटकेगा भी नहीं। तो चलिए जानते हैं सालों तक यंग बने रहने की अच्छी आदतों के बारे में-

1. कम मिर्च-मसाले वाला खाना खाएं

खाने में ज्यादा मिर्च-मसाले वाला खाना नहीं खाना चाहिए। दरअसल, इस तरह के खाने से मुंहासे होने लग जाते हैं। इसके अलावा ऑयली खाने से त्वचा पर झुर्रियां भी पड़ने लग जाती हैं, जो बुढ़ापे की निशानी होती है।

Also Read: Benefits of eating Salad: सलाद से सेहत को क्या होता है फायदा, इस तरह खाएंगे तो मिलेगा सही पोषण

2. फल और सलाद पर ध्यान दें

हमेशा यंग दिखने के लिए अपनी डाइट में फलों का सेवन अवश्य करें। यह चीजें हमारी बॉडी में पानी मात्रा को बढाने के साथ विटामिन और मिनरल्स भी प्रदान करती हैं। इसके साथ ही आप डाइट में सलाद भी शामिल कर सकते हैं।

3. खाने के बाद वॉक करें

हेल्दी और फिट बॉडी के लिए वॉक करना भी जरूरी होता है। इससे एक्स्ट्रा फैट भी जमा नहीं होता है और खाने को पचाने में भी आसानी होती है।. इसके साथ ही वॉक करने से जो पसीना बाहर निकलता है, वो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है।

Also Read: Benefits of Tulsi: सुबह खाली पेट करें तुलसी का सेवन, शुगर लेवल कंट्रोल होने समेत सेहत को होंगे ये फायदे

4. रात को हल्का खाएं

हेल्दी बॉडी और ग्लोइंग स्किन के लिए हमेशा रात को हल्का खाना ही खाना चाहिए। क्योंकि सोते समय पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, जिससे खाना ठीक से पच नहीं पाता है। इससे मोटापा बढ़ जाता है और ये कई बीमारियों की जड़ होता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)