लाइव टीवी

Food Poisoning Problem: आने वाले त्योहारों पर फूड पॉइजनिंग से बचना है तो इस तरह से करें बचाव

Updated Sep 12, 2022 | 17:31 IST

Food Poisoning Problem: कई बार दूषित खाना खा लेने से डायरिया या फूड पॉइजनिंग की समस्या हो जाती है। इस समस्या से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जो निर्जलीकरण में भी बदल सकती है। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं।

Loading ...
Food Poisoning Problem
मुख्य बातें
  • इलेक्ट्रॉल वाला पानी पिएं
  • नारियल पानी का करें सेवन
  • मूंग दाल की खिचड़ी भी है फायदेमंद

Food Poisoning Problem: त्‍योहारों का सीजन शुरू हो चुका है, ऐसे में हर त्योहार पर कुछ न कुछ पकवान जरूर बनते हैं। कई बार स्वाद-स्वाद में ज्यादा खा लिया जाता है, जो आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। दरअसल, कई बार त्योहारों पर बाहर की मिठाइयां खाने से लूज मोशन या डायरिया की समस्या हो जाती है। फूड पॉइजनिंग होने पर पेट दर्द, ऐंठन और इल्टी ककी समस्या होती है, जिससे शरीर में जरूरी मिनरल्स की कमी होने लगती है, जो कई बार सेहत के लिए काफी घातक साबित हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए वैसे तो दवाइयां भी ली जा सकती हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपायों से भी इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

फूड पॉइजनिंग से बचाव के उपाय

ग्लूकोज वाला पानी पिएं

लूज मोशन या फिर फूड पॉइजनिंग होने पर भरपूर पानी पिया जाना चाहिए। इस पानी में थोड़ा ग्लूकोज मिलाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर को एनर्जी के साथ-साथ जरूरी मिनरल्स मिलते हैं, साथ ही शरीर में पानी की पूर्ति भी होती है। 

Also Read: High Cholesterol: क्या दूध पीने से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल? यहां जानें सच्चाई

नारियल पानी का सेवन

नारियल पानी में कैल्शियम व अन्य कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसका सेवन शरीर में पानी की पूर्ति के साथ ही पेट और दिमाग को शांत रखता है। इससे डाइजेशन और ब्लड प्रेशर में कंट्रोल में रहता है।

इलेक्ट्रॉल वाले पानी का सेवन

इलेक्ट्रॉल वाले पानी का सेवन शरीर में पोषक तत्वों को बनाए रखता है, साथ ही ये बॉडी में अत्यधिक एसिड को भी खत्म करता है। इलेक्ट्रॉल के सेवन से शारीरिक उर्जा बढ़ती है। दस्त और पेचिश में यह बहुत लाभदायक होता है।

Also Read: National nutrition week 2022: चाइनीज खाने के है शौकीन तो चुनें ये हेल्दी ऑप्शन, बच्चे से लेकर बड़े सब होंगे खुश

मूंग दाल की खिचड़ी

दस्त व पेचिश से राहत के लिए हल्का-फुल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है। इसके लिए मूंग दाल की खिचड़ी का सेवन किया जा सकता है। मूंग दाल की खिचड़ी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो कब्ज को दूर करती है और दस्त, अपच और संक्रमण को खत्म करती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)