लाइव टीवी

Diet for Diabetes: डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान, तो इन चीजों से करें परहेज

Updated Jun 21, 2022 | 06:39 IST

Diet for Diabetes: जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उन्हें कार्ब्स लेने के लिए नेचुरल खाद्य पदार्थ जैसे- साबुत अनाज, फल, फलियां और डेयरी उत्पाद और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। यदि शुगर और प्रोसेस्ड फूड को ग्रहण किया जाए, तो इससे शुगर लेवल बढ़ सकता है।

Loading ...
Diabetes Die Tips
मुख्य बातें
  • डायबिटीज के मरीज कम मात्रा में लें कार्ब्स
  • सैचुरेटेड फैट का सेवन भी करना चाहिए कम
  • शुगर को कम करने के लिए करेले का जूस है फायदेमंद

Diet for Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी समस्या है, जिसमें खान-पान पर काफी ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस समस्या में यदि कुछ भी उल्टा-सीधा खा लिया जाए, तो इससे शुगर लेवल की बढ़ने का खतरा होता है, जो डायबिटीज की समस्या में खतरनाक साबित हो सकता है। वैसे तो डायबिटीज का कोई पक्का इलाज नहीं है, लेकिन खान-पान पर कंट्रोल करके इस समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है और इसके खतरे को कम किया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि डायबिटीज के पेशेंट्स को किन चीजों से परहेज करना चाहिए। तो चलिे जानते हैं कौन कौन सी है यें चीजें-

Also Read: डायबिटीज में आम खा सकते हैं या नहीं? जानने के लिए पढ़ें ये खबर

डायबिटीज में क्या खाएं?

कार्बोहाइड्रेट कम ग्रहण करें
जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उन्हें कार्ब्स लेने के लिए नेचुरल खाद्य पदार्थ जैसे- साबुत अनाज, फल, फलियां और डेयरी उत्पाद और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। यदि शुगर और प्रोसेस्ड फूड को ग्रहण किया जाए, तो इससे शुगर लेवल बढ़ सकता है।

सैचुरेटेड फैट का सेवन कम करें
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल में करने के लिए सोचुरेटेड फैट का सेवन बहुत कम करना चाहिए। दरअसल, ये फैट एनिमल मीट में ज्यादा पाया जाता है। इसलिए इस तरह के खाद्य पदार्थों को सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

मीठी ड्रिंक का सेवन कम करें
वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेने से मना किया जाता है। दरअसल, मीठे खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर लेवल को काफी बढ़ा सकते हैं, इसलिए इनके स्थान पर करेले के जूस या सादे पानी का सेवन किया जा सकता है, फायदेमंद रहेगा।

Also Read: मेथी दाने के पानी, नीम से गिलोय तक, इन जड़ी-बूटियों से कंट्रोल हो सकती है डायबिटीज

नमक का कम सेवन करें
डायबिटीक पेशेंट्स को नमक का सेवन भी कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उनके लिए ज्यादा नमक का सेवन काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही नमक का सेवन करें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)