लाइव टीवी

Morning Healthy Breakfast: खाली पेट इन 4 चीजों का करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Updated Apr 30, 2022 | 23:56 IST

Morning healthy breakfast: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह के नाश्ते का अहम रोल होता है, क्योंकि खाली पेट जो खाते हैं उसका असर सबसे ज्यादा और जल्दी होता है। ऐसे में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका खाली पेट सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।

Loading ...
Morning healthy breakfast
मुख्य बातें
  • दलिया से बढ़ेगी पाचन शक्ति
  • आंवले के जूस से दूर होगी आंखों और स्किन की समस्या
  • भीगे बादाम खाने से होगा तेज दिमाग

Morning Healthy Breakfast: ज्यादातर लोग सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीने की सलाह देते हैं, तो वहीं कुछ लोगों की सुबह चाय की चुस्की के साथ होती है, लेकिन चाय की ये चुस्की आपकी सेहत को बिगाड़कर रख सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका खाली पेट सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। अगर आप सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन करते हैं, तो शरीर की कई समस्याएं जैसे- बढ़ते वजन, कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा इन आहार को खाने से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

Also Read: Harsingar Flowers : बड़े काम का है हरसिंगार, बुखार और सर्दी-खांसी से दिलाए आराम

खाली पेट इन चीजों का करें सेवन

भीगे बादाम

अक्सर आपने सुना होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। ये बात बिल्कुल सही है, लेकिन बादाम से सिर्फ दिमाग ही नहीं बल्कि पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। बादाम में विटामिन ई, ओमेगा-3, ओमेगा-6, प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। इसलिए रोज सुबह खाली पेट रात के भीगे हुए 5-6 बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है।  

गर्म पानी और शहद

शरीर में ज्यादातर बीमारियां पेट की कमी से होती हैं। अगर पेट साफ रहेगा तो शरीर भी स्वस्थ रहेगा। इसलिए सुबह उठकर गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। शहद मिनरल्स, एंजाइम और विटामिन्स से भरपूर होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को डीटॉक्स करता है।

Also Read: Remedies For Piles: बवासीर से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

आंवले का जूस

विटामिन सी, आयरन और मिनरल्स से भरपूर आंवले का जूस सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। रोज सुबह खाली पेट आंवले के जूस का सेवन आंखों, बालों और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।

दलिया

रोज सुबह खाली पेट दलिया खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। दलिया पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। उसमें तेजी से घुलने वाले फाइबर होते हैं, जो कब्ज बनने से रोकते हैं और पेट में होने वाली जलन और एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाते हैं।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)