लाइव टीवी

इन चीजों से बनाएंगे दूरी तो इम्यूनिटी होगी स्ट्रॉन्ग, फिर आसानी से बीमार नहीं पड़ेंगे आप

Updated Feb 03, 2021 | 23:19 IST

स्ट्रांग इम्यूनिटी हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाती है। जानिए किन चीजों से दूरी बनाकर भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

Loading ...
सांकेतिक फोटो

कोई भी बीमारी हमारे अंदर तभी आती है, जब शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है। स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाती है। ऐसे में आप कई भयंकर बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो कुछ चीजों को अपनी जिंदगी से बिलकुल दूर कर दें। ऐसा करने से ना केवल आप कोरोना से बल्कि कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। फिर आप आसानी से बीमार नहीं पड़ेंगे। आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं, जिन्हें दूरी बनाने से हमारी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग हो सकती है।

1. नमक

नमक एक ऐसी चीज है, जो यदि खाने में ना पड़े तो स्वाद नहीं आता। अधिक नमक हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को बहुत तेजी से कमजोर करता है। अगर आप अपने खाने में नमक ज्यादा लेते हैं तो इसकी मात्रा सीमित कर दें, जिससे इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो सकता है।

2. चाय और कॉफी

ज्यादातर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय और कॉफी से होती हैं। चाय और कॉफी में कैफीन काफी मात्रा में पाया जाता हैं, जो हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है। यदि आप चाय और कॉफी अधिक पीते तो जल्द कम कर दें। इससे आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं।


3. मीठा

मीठा हर कोई खाना पसंद करता है। अगर आप को भी ज्यादा मीठा खाने का शौक है तो अभी से एहतियात बरतना शुरू कर दीजिए। ज्यादा मीठे से डायबिटीज जैसी बीमारी तो होती ही है, साथ ही इससे इम्यूनिटी पर भी असर पड़ता है।


4. एनर्जी ड्रिंक्स

आजकल की जनरेशन सोडा और एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन काफी करती है। यह हमारे इम्यूनिटी को तेजी से कमजोर करने का काम करता हैं। बेहतर होगा कि आप इस तरह के ड्रिंक के सेवन की बजाए हेल्दी ड्रिंक पिएं।


5. शराब

शराब भी हमारे इम्यून सिस्टम पर असर डालती है। शराब के अधिक सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। यदि आप शराब के सेवन से परहेज करें तो इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बन सकता है।