लाइव टीवी

Carrot Juice Benefits: गाजर का जूस पीने के ये हैं 7 जबरदस्त फायदे, पास नहीं भटकेंगी कई बीमारियां

Updated Feb 07, 2021 | 19:38 IST

Carrot Juice Benefits: गाजर का जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से कई तरह की परेशानियों से बचा जा सकता है।

Loading ...
सांकेतिक फोटो
मुख्य बातें
  • गाजर कई कारणों से फायदेमंद है
  • गाजर का जूस भी काफी गुणकारी है
  • इसका जूस कई दिक्कतों से दूर रखता है

हम सब गाजर का इस्तेमाल ज्यादातर सलाद में करते हैं। साथ ही गाजर का उपयोग हलवा, बिरयानी, मोमोज आदि में भी किया जाता है। हालांकि, कम ही लोग गाजर का जूस पीते हैं, जो ना सिर्फ पीने में स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गाजर के अंदर विटामिन ए, सी, के, बी8, आयरन, और कॉपर जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना गाजर का जूस पीने से हमारी त्वचा अच्छी रहती है और यह मोटापे को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। क्या आपको मालूम है गाजर के जूस के ये फायदे?

वजन कम करने में मददगार

जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं, उन्हें गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए। गाजर के जूस के अंदर मौजूद पोषक तत्व पेट की चर्बी घटाने में मदद करते हैं।

शरीर में बढ़ाता है हीमोग्लोबिन 

जिन लोगों के खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम है उन्हें गाजर का जूस पीना चाहिए। गाजर का जूस पीने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है‌।

बढ़ाता है पाचन शक्ति 

जैसा कि हमने आपको बताया गाजर के जूस के अंदर फाइबर अत्यधिक मात्रा में मौजूद रहता है, जिसकी वजह से पाचन क्रिया मजबूत होती है।

ब्लैक स्पॉट्स होते हैं ठीक

गाजर के जूस का रोजाना सेवन करने से हमारी त्वचा सेहतमंद रहती है। गाजर के अंदर मौजूद खनिज पदार्थ हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं, जो मुंहासे और ब्लैक स्पॉट्स जैसी तमाम समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

जानकार यह बताते हैं कि गाजर का जूस हमारी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गाजर के जूस का सेवन करने से आंखों की समस्याएं हमेशा दूर रहती हैं। 

ओरल हेल्थ करता है बेहतर

शोध में पाया गया है कि गाजर का जूस पीने से मसूड़ों का रोग खत्म होता है साथ में हमारे दांत चमकने लगते हैं। ओरल हेल्थ के लिए गाजर के जूस का सेवन करना उत्तम माना जाता है।

हृदय रोगियों के लिए लाभदायक

गाजर के जूस के अंदर कैरॉटिनाइड नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है, जो हमारे हृदय के लिए बहुत लाभदायक होता है। प्रतिदिन गाजर के जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम होता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।