लाइव टीवी

Mouth Ulcers Remedies: विटामिन्स की कमी से हो सकता है माउथ अल्सर, ये घरेलू नुस्खे देंगे आराम

Updated Jul 30, 2022 | 12:55 IST

Mouth Ulcers Remedies: कई बार पेट की गर्मी तो कई बार बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से मुंह में छालों की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, जिनसे आपको इस समस्या से बहुत जल्द राहत मिलेगी।

Loading ...
Mouth Ulcers
मुख्य बातें
  • बेकिंग सोडे के पानी से करें कुल्ला
  • डाइट में शामिल करें पौष्टिक खाना
  • ग्लिसरीन से भी मिलेगी राहत

Mouth Ulcers Remedies: माउथ अल्सर को आमतौर पर मुंह के छालों के तौर पर जाना जाता है। मुंह में छालों की कई वजह हो सकती हैं, इन्हीं में से एक है खराब खान पान। अक्सर पेट के साफ न होने पर पेट की गर्मी की वजह से भी ये समस्या हो जाती है। ये समस्या हो जाने पर कुछ भी खाने -पीने में दिक्कत हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। दरअसल, कई बार बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से भी मुंह में छाले हो सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडे के साथ-साथ कई अन्य चीजों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं कि मुंह के छालों को कैसे दूर करें।

माउथ अल्सर को इन घरेलू नुस्खों से करें दूर

बेकिंग सोडे के पानी से करें कुल्ला
यदि आपको मुंह में छालों की समस्या हो गई है, तो इसके लिए आप एक गिलास पानी में नमक और एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं, इसके बाद इस पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा दिन में दो बार करें। आपको 2-3 दिनों में इस समस्या से राहत मिलने लगेगी।

Also Read: Anushka Sharma Diet Plan: अनुष्का शर्मा ब्रेकफास्ट में खाती हैं चिया सीड्स, जानिए फिटनेस का राज

टी बैग से पाएं राहत
मुंह के छालों को दूर करने के लिए ग्रीन टी भी बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए एक कप पानी में टी बैग को 2 से चीन मिनट तक रखें। फिर इस टी बैग को पान से निकालकर इसका पानी निचोड़ लें और अब इसे छालों पर रखें आराम मिलेगा। 

Also Read: Monkeypox: क्या डराने लगा है 'मंकीपॉक्स', दिल्ली में एक मरीज तो पटना में सामने आई संक्रमित महिला

ग्लिसरीन का इस्तेमाल

मुंह के छालों को दूर करने का एक अच्छा उपाय है कि आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल के लिए ग्लिसरीन को मुंह के छालों पर लगाएं और लार को नीचे टपकने दें। दिन में दो बार इसे करने से आपको छालों से जल्द राहत मिलेगी।


डाइट में शामिल करें बी 12 युक्त खाना
मुंह के छालों को दूर करने के लिए डाइट पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इसके लिए आप अपनी खाने में सभी पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिन बी12, विटामिन बी6 और फोलिक एसिड युक्त चीजों का सेवन करें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)