लाइव टीवी

Reasons Of Tiredness: काम करते-करते जल्दी हो जाती है थकान, कहीं इन बीमारियों से तो नहीं जूझ रहे आप

Updated May 05, 2022 | 08:41 IST

Reasons Of Tiredness: गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को थोड़ा काम करने पर ही थकान हो जाती है और आलस्य आता रहता है। कभी-कभी थकान होना सामान्य बात है, लेकिन हर दिन लगातार थकान महसूस होना ये डिप्रेशन, एनीमिया और डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियों का कारण हो सकता है।

Loading ...
क्या आपको भी होती है जल्दी थकान
मुख्य बातें
  • रूमटॉइड आर्थ्रराइटिस से भी होती है थकान
  • लगातार थकान हो सकता है स्लीप एप्नीया का लक्षण
  • डायबिटीज हो सकता है थकान का कारण

Why Do You Get Tired Quickly : आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से जल्दी ही थकान महसूस हो जाती है। इसका कारण बदलता मौसम और खराब खान-पान भी हो सकता है। कभी-कभी थकान होना ये एक सामान्य सी बात है, लेकिन लगातार थकान होना ये कई बड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है। हालांकि, अपने रहन-सहन की आदतों में सुधार करके, तरल पदार्थों का ज्यादा सेवन और पोषक तत्वों से भरपूर आहार ग्रहण करके थकान की इस समस्या से निजात पाया जा सकता है, लेकिन फिर भी अगर थकान होने की समस्या लगातार बनी हुई है, तो इसका कारण डायबिटिज, रूमटॉइड आर्थराइटिस, स्लीप एप्नीया, डिप्रेशन और एनीमिया जैसी बीमारी हो सकती है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-

किन कारणों से होती है थकान

डायबिटीज हो सकता है थकान का कारण
अगर आपको लगातार थकान हो रही है, तो इसका एक कारण डायबिटीज भी हो सकता है। थकान होने के अलावा बार-बार प्यास लगना, ज्यादा भूख लगना, बार-बार पेशाब जाना और स्वभाव में चिड़-चिड़ापन होना भी डायबिटीज का कारण हो सकते हैं।  

रूमटॉइड आर्थ्रराइटिस से भी होती है थकान
थकान होने का एक कारण रूमटॉइड भी हो सकता है। ये बीमारी इम्यून सिस्टम के बिगड़ने पर होती है। दरअसल, जब इम्यून सिस्टम बिगड़ जाता है तो यह जोड़ों के टिशूज पर अटैक करता है, जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती है, जो थकान का कारण बनती है।

लगातार थकान हो सकता है स्लीप एप्नीया का लक्षण
नींद पूरी न होना भी थकान का एक मुख्य कारण होता है। नींद न आने की इस समस्या को स्लीप एप्नीया कहते हैं। ये एक ऐसी बीमारी है, जिसमें रात को सोते समय सांस लेने में तकलीफ होती है, जिस कारण बार-बार नींद टूटती रहती है। रात को नींद पूरी न होने की वजह से भी थकान होती है। इसके अलावा इससे दिल संबंधी रोग और स्ट्रोक जैसी बीमारी भी हो सकती है, इसलिए इसे हल्के में न लें।    

डिप्रेशन भी होता है थकान का कारण
लगातार थकान रहने का एक कारण डिप्रेशन भी हो सकता है। डिप्रेशन एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जो सोचने-समझने से लेकर खाने और सोने की प्रक्रिया को भी प्रभावित करती है। सोचने-समझने की शक्ति के प्रभावित होने की वजह से डिप्रेशन के दौरान अक्सर नकारात्मक विचार मन में आते हैं, जो शरीर की एनर्जी को खत्म कर देते हैं। इस समस्या से बचने के लिए डॉक्टर से सलाह लेने के साथ-साथ ऐसे लोगों के साथ रहे, जिनके साथ रहना आपको अच्छा लगता है।

एनीमिया से भी हो सकती है थकान
लगातार थकान होना एनीमिया का लक्षण भी हो सकता है। दरअसल, शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया की बीमारी होती है। एनीमिया की बीमारी होने पर थकान महसूस होने के साथ ही कमजोरी, सिर दर्द और सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है। क्योंकि एनीमिया की स्थिति में बॉडी में रेड ब्लड सेल्स की कमी होने लगती है, जो ऑक्सीजन को टिशूज और सेल्स में पहुंचाती है। ऑक्सीजन का सर्कुलेशन सही से न होने पर थकान का अनुभव होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)